LIC Limited Premium Endowment: सिर्फ 9 साल तक भरें प्रीमियम, जानें खास बातें

इस पॉलिसी के अंतर्गत 8 या 9 साल के लिए ही प्रीमियम भरना होता है फिर चाहे पॉलिसी पीरियड 12 साल, 16 साल या 21 साल का क्यों न हो.

LIC Limited Premium Endowment: सिर्फ 9 साल तक भरें प्रीमियम, जानें खास बातें
अमूमन प्रीमियम भुगतान के 3 वर्षों के बाद ही पॉलिसी के सरेंडर मूल्य की कैलकुलेशन की जाती है.

LIC Limited Premium Endowment: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन यानि की LIC बीमा क्षेत्र की तमाम कंपनियों में सबसे ज्यादा सुरक्षित मानी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका संचालन पूरी तरह से सरकार के हाथ में है। यूं तो LIC की अलग-अलग पॉलिसी हैं जो हर वर्ग को ध्यान में रखकर डिजाइन की गई है. चाहे वह गरीब तबके से हो मिडिक क्लास हो या फिर अमीर वर्ग का हो. आज हम LIC की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में आपको बताएंगे जो उन लोगो के लिए है जिनको कम समय के लिए प्रीमियम भरना है.

पॉलिसी की खास बातें

LIC की ये पॉलिसी एसे लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है जो थोड़ी प्रतीक्षा करके और कम समय के लिए प्रीमियम भरके मैच्योरिटी प्राप्त करना चाहते हैं. इस पॉलिसी के अंतर्गत 8 या 9 साल के लिए ही प्रीमियम भरना होता है फिर चाहे पॉलिसी पीरियड 12 साल, 16 साल या 21 साल का क्यों न हो. ये पॉलिसी शेयर मार्केट के साथ लिंक नहीं है.

लिमिटेड प्रीमियम एंडोमेंट (LIC Limited Premium Endowment) एक प्रॉफिट प्लान है जिसके अंतर्गत दो बोनस मिलते हैं. (1) वेस्टेड सिंपल रिवीजनरी बोनस (2) फाइनल एडिशनल बोनस

इस पॉलिसी में 3 पॉलिसी टर्म 12, 16 और 21 वर्ष है. यानी पॉलिसी चुनते वक्त आप इन तीनो में से किसी एक को चुन सकते हैं. प्रीमियम पेइंग टर्म की बात करें तो इस पॉलिसी में 8 वर्ष और 9 वर्ष, एसे दो पेइंग टर्म है. इसके अलावा इस पॉलिसी को मिनिमम 18 साल का व्यक्ति ले सकता है. जबकी मेक्सिम उम्र पॉलिसी टर्म के अनुसार है. जैसे की 12 साल की पॉलिसी और 8 साल के पॉलिसी पेइंग टर्म के लिए मेक्सिमम उम्र 57 साल, 12 साल की पॉलिसी और 9 साल के पॉलिसी पेइंग टर्म के लिए मेक्सिमम उम्र 62 साल है. इसी तरह से 16 साल की पॉलिसी के लिए मेक्सिमम उम्र 59 साल, 21 साल की पॉलिसी के लिए मेक्सिमम उम्र 54 साल है.

इस पॉलिसी में मिनिमम सम एश्योर्ड 3 लाख रुपये हैं. यानी इससे कम बीमा नहीं हो सकता है. जबकी 3 लाख से ज्यादा का सम एश्योर्ड 10 हजार के गुणांक में उपलब्ध है. मेक्सिमम लिमिट नहीं हैं.

एंडोमेंट पॉलिसी में आप मासिक, छ मासिक, त्रिमासिक या वार्षिक प्रीमियम चुका सकते हैं. इसके अलावा 2 साल तक रेग्युलर प्रीमियम भरने पर लोन की सुविधा भी मिलती है. अगर किसी कारणवश आपको पॉलिसी सरेंडर करनी हो तो 2 साल के बाद कर सकते हैं. यानी बंद कर सकते हैं.

इस पॉलिसी में बीमाधारक ने अगर 2 साल या उससे ज्यादा समय तक प्रीमियम का भुगतान किया है और उसके बाद किसी कारणवश प्रीमियम नहीं चुका पाता है तो भी पॉलिसी की कवरेज नहीं घटती है. बल्की पॉलिसी के लाभ घटे हुए सम इंश्योर्ड के साथ जारी रहते हैं और मेच्योरिटी भी मिल जाती है.

इस पॉलिसी के अंतर्गत एक्सिडेटल डेथ एंड डिसएबिलिटी बेनिफिट राइडर और न्यू टर्म एश्योरंस राइडर उपलब्ध है. इस राइडर के लिए बीमाधारक को अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करना होगा. इसके अलवा बीमाधारक को मासिक प्रीमियम भुगतान पर 15 दिन और बाकी के समय के लिए 30 दिन का ग्रेस पीरियड मिलता है.

अगर कोइ 35 साल का व्यक्ति 3 लाख की पॉलिसी 21 साल के लिए लेता है और 9 वर्ष तक प्रीमियम भरने का चुनाव करता हैं तो मेच्योरिटी के समय यानी 21 साल बाद 56 वर्ष की उम्र में उसे बोनस के साथ करीब 6,45,000 रुपये मिलेंगे. लेकिन मान लो 45 वर्ष की उम्र में उसकी मौत हो जाती है तो सम एश्योर्ड यानी 3 लाख रुपये और 10 साल का बोनस मिल जाता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष