जानिए कैसे दोबारा शुरू करें LIC की लैप्स्ड हो चुकी पॉलिसी

LIC: एलआईसी एक स्पेशल ऑफर लेकर आया है, जिसके तहत लैप्स हो चुकी पॉलिसी को एजेंट की मदद से दोबारा शुरू किया जा सकता है.

जानिए कैसे दोबारा शुरू करें LIC की लैप्स्ड हो चुकी पॉलिसी
पॉलिसी की बेहतर समझ के लिए बेहतर होगा कि आप ऑनलाइन खरीदारी के विकल्प का सहारा लें. इसमें आप अच्छी तरह से अलग-अलग पॉलिसीज का चुनाव कर सकते हैं

LIC: कोरोना महामारी ने हमें जिंदगी की अहमियत को समझाया है. इस महामारी के बाद से लोग अब इंश्योरेंस पॉलिसियां खरीद रहे हैं. लेकिन दुर्भाग्यवश, प्रीमियम समय से न भरने के कारण बीच में ही बंद हो जाती है. लेकिन आप इन लैप्स पॉलिसी की दोबारा शुरुआत कर सकते हैं. लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है. एलआईसी ग्राहकों के लिए एक स्पेशल ऑफर लेकर आया है, इसके तहत लैप्स पॉलिसी शुरू कर सकते हैं. ये स्पेशल ऑफर 22 अक्टूबर 2021 तक चलेगा.

योग्यता

Irdai गाइडलाइन के मुताबिक इंश्योरेंस पॉलिसी उस वक्त लैप्स हो जाती है, जब ग्रेस पीरियड के दौरान उसका पेमेंट नहीं किया जाता है. सालाना, अर्ध-वार्षिक और त्रैमासिक प्रीमियम के भुगतान के ग्रेस पीरियड की अवधि 30 दिन है.

हर महीने भुगतान के लिए, ग्रेस पीरियड 15 दिन होता है. एक लैप्स पॉलिसी को दोबारा शुरू करने के लिए, ब्याज के साथ एकम्यूलेटेड प्रीमियम का भुगतान करना होता है. इसके साथ ही लेट फीस पर नियमानुसार जीएसटी लगेगा.

शर्तें

एलआईसी के इस रिवाइवल कैंपेन के तहत, योग्य प्रोडक्ट्स की पॉलिसियों को पहले अनपेड प्रीमियम की तारीख से पांच साल के दोबारा रिवाइव की जा सकती है.

मौजूदा हालातों को देखते हुए, इंश्योरेंस कंपनियां टर्म एश्योरेंस और हाई रिस्क वाली पॉलिसियों को छोड़कर सभी बीमा पॉलिसियों के लिए लेट फीस में रियायत भी दे रहा है. योग्य हेल्थ और सूक्ष्म इंश्योरेंस पॉलिसियों भी रियायत के लिए योग्य हैं.

रियायत कुल भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम पर निर्भर करता है. लेकिन एलआईसी के नए ऑफर के तहत, मेडिकल आवश्यकताओं पर कोई रियायत नहीं है.

रियायत

इस विशेष अभियान के तहत एलआईसी 1 लाख रुपए तक के कुल रिसिवेबल प्रीमियम के लिए लेट फीस पर 20% की छूट दे रहा है, हालांकि अधिकतम रियायत की लिमिट 2,000 रुपए है.

लेकिन ग्राहकों को कुल रिसिवेबल प्रीमियम के लिए 1,00,001 रुपए से 3,00,000 रुपए तक लेट फीस में 25% की छूट मिलेगी, लेकिन अधिकतम रियायत राशि 2,500 रुपए की सीमा से बाहर नहीं होगी.

दूसरी ओर, देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी 3,00,001 रुपए और उससे अधिक के कुल रिसिवेबल प्रीमियम के लिए लेट फीस 30% की छूट दे रहा है. इस मामले में, अधिकतम छूट राशि 3,000 रुपए है.

प्रक्रिया क्या है?

इस विशेष ऑफर के तहत एक लैप्स्ड एलआईसी पॉलिसी को दोबारा शुरू करने के लिए, पॉलिसीधारक अपने एजेंटों से संपर्क कर सकते हैं.

कोई भी एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट से रिवाइवल फॉर्म डाउनलोड कर सकता है. लेट शुल्क के साथ पेंडिंग प्रीमियम राशि के साथ फॉर्म को भरकर एलआईसी ऑफिस में जमा करना होगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष