LIC का ये है डबल बेनिफिट प्लान, 100 रुपये रोजाना का निवेश बनाएगा लखपति

LIC के प्लान नं.936 के तहत आपको निश्चित अवधि तक प्रीमियम चुकौती करने पर बीमा के साथ साथ बोनस और निश्चित सम एश्योर्ड का लाभ मिलता है.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - September 15, 2021 / 06:41 PM IST
LIC का ये है डबल बेनिफिट प्लान, 100 रुपये रोजाना का निवेश बनाएगा लखपति
आप यदि उच्च टैक्स ब्रेकेट में आते हैं, तो ELSS में निवेश के जरिए 46,350 रूपये टैक्स बचा सकते हैं.

LIC Jeevan Labh Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का जीवन लाभ प्लान आपको सेविंग के साथ-साथ सुरक्षा और बोनस भी देता है. LIC एजेंट इस प्लान को स्पेशल डबल बेनिफिट वाला प्लान बताते हैं. यदि 20 साल का व्यक्ति इसमें रोजाना 100 रुपये निवेश करता है तो 16 वर्ष तक भुगतान करने के बाद 25 साल में उसे 21.60 लाख रुपये का अच्छा फंड वापस मिलता है. पॉलिसी धारक की मृत्यु पर नॉमिनी को बीमित रकम और बोनस के लाभ मिलते हैं. इस प्लान के साथ टैक्स बेनेफिट भी जुड़ा है. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे मेंः

LIC जीवन लाभ

LIC ने लंबी अवधि के लक्ष्यों को हासिल करने के इरादे से जीवन लाभ प्लान (LIC jeevan Labh, 936) को डिजाइन किया है. कोई भी व्यक्ति बच्चों की पढ़ाई, शादी या प्रॉपर्टी खरीदने जैसे लक्ष्यों के लिए इस प्लान को चुन सकता है. यह एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है, इस पॉलिसी का शेयर मॉर्केट से कोई संबंध नहीं है. बाजार ऊपर जाए या नीचे इसका असर आपके पैसों पर बिल्कुल नहीं होगा. यानी इस स्कीम में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. यह एक लिमिटड प्रीमियम प्लान है.

क्या है नियम?

LIC जीवन लाभ पॉलिसी को 8 से 59 साल की उम्र के लोग ले सकते हैं. आप 16 से 25 साल तक पॉलिसी का टर्म ले सकते हैं. आपको कम से कम 2 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेना होता है और इसमें अधिकतम रकम की कोई सीमा नहीं है. आप 10,000 के गुणांक में इसे बढ़ा सकते हैं.

लोन की सुविधा

LIC जीवन लाभ पॉलिसी में 2 साल तक प्रीमियम भरने पर लोन की सुविधा मिलती है. आपको 30 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाता है, यानी इस दौरान आप पॉलिसी पसंद ना आने पर वापस कर सकते हैं.

प्रीमियम

मान लीजिए, आपकी उम्र 30 साल हैं और आप 25 साल की अवधि वाला विकल्प चुनते हैं तो आपको 16 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा. यदि आप, हर महीने 7,500 रुपये प्रीमियम चुकाते हैं, तो साल में 90,000 रुपये और 16 साल में 14.80 लाख रुपये का प्रीमियम भुगतान करना होगा.

बेनेफिट

आपको 20 लाख रुपये सम एश्योर्ड मिलेगा. बीमा कंपनी आपको 23.50 लाख रुपये बोनस देगी और 9 लाख रुपये का अंतिम बोनस शामिल किया जाएगा. यानी, इन तीनों का टोटल होता है 52.50 लाख रुपये.

इंश्योरेंस

उपरोक्त उदाहरण के लिए 30 साल की आयु वाले व्यक्ति को 20 लाख रुपये का नॉर्मल कवरेज प्रदान किया जाता है जो पॉलिसी टर्म के 25 साल बाद यानी जब आप 55 साल के होंगे तब 45 लाख हो जाता है. आपको 40 लाख रुपये का एक्सीडेंट कवरेज मिलता है, जो 25 साल बाद 65 लाख हो जाता है. बीमा कंपनी आपको 10 साल तक सालाना 2 लाख रुपये का डिसएबिलिटी बेनेफिट भी देती है.

टैक्सेशन

प्रीमियम पर टैक्स छूट मिलती है. यदि आप 30% स्लैब में आते हैं, तो सालाना 90,000 रुपये का प्रीमियम चुकाने पर आपको 28,351 रुपये का फायदा होगा, यानी 16 साल में आप कुल 4.53 लाख रुपये का टैक्स बेनेफिट ले सकते हैं.

डेथ बेनेफिट

अगर पालिसी धारक की मृत्यु पालिसी अवधि के दौरान होती है और उसने मृत्यु तक सभी प्रीमियम जमा किया है, तो उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में मृत्यु पर मिलने वाली बीमित रकम, सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडीशन बोनस मिलता है. यानी कि नॉमिनी को अतिरिक्त बीमा राशि मिलेगी.

वास्तव में कितना मिलता है रिटर्न

यदि आप 16 वर्ष का टर्म पीरियड पसंद करते हैं और 10 साल तक प्रीमियम चुकौती करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर मिलने वाला बेनेफिट 5.81% रिटर्न दिखाता है. यह रिटर्न इंटरनल रेट ऑफ रिटर्न (IRR) है. यदि 25 साल का टर्म पसंद करते हैं तो 16 साल तक प्रीमियम चुकौती के बाद आपको 7.15% रिटर्न मिलता है. यदि आप इतने रिटर्न से खुश हैं तो इसमें निवेश कर सकते हैं.

क्या करना चाहिए?

किसी भी व्यक्ति के पास पर्याप्त अमाउंट का बेसिक लाइफ इंश्योरेंस होना जरूरी है. विशेषज्ञ मानते हैं कि इंश्योरेंस और इन्वेस्टमेंट को जोड़ना नहीं चाहिए. सबसे पहले अपनी इंश्योरेंस की जरूरत पूरी कर ले और उसके बाद इन्वेस्टमेंट के लिए आगे बढ़ें. यदि आप 10 साल से अधिक समय तक निवेश करने को तैयार हैं तो इक्विटी मार्केट में डायरेक्ट या म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश करने से कई गुना रिटर्न मिल सकता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष