LIC के ग्राहकों को अब मोबाइल पर मिल जाएगी पॉलिसी की सारी जानकारी

LIC पॉलिसी से जुड़ी जानकारी लेने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना होगा. नंबर अपडेट कराते ही पॉलिसी की जानकारी नोटिफिकेशन के जरिए आ जाएगी.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 1, 2021 / 07:00 PM IST
LIC के ग्राहकों को अब मोबाइल पर मिल जाएगी पॉलिसी की सारी जानकारी
LIC पॉलिसी की सारी जानकारी अब मिलेगी मोबाइल पर

अगर आप भी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. अब से आप अपनी LIC पॉलिसी से जुड़ी सारी जानकारी अब अपने मोबाइल पर पा सकते हैं. इसके लिए ना तो आपको किसी प्रकार का शुल्क देना होगा और ना ही कहीं जाना होगा. मोबाइल पर पॉलिसी की सारी जानकारी लेने के लिए आपको बस अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराने की जरूरत है. जैसी ही आप अपना नंबर अपडेट कराएंगे पॉलिसी से जुड़ी सारी जानकारी नोटिफिकेशन के जरिए आपके पास आ जाएगी.

कैसे अपडेट करें अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल

अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल अपडेट करने के लिए आपको LIC के चक्कर नहीं काटना होंगे. आप अपनी डिटेल घर बैठे ही ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको LIC की ऑफिशियल वेबसाइट www.licindia.in पर जाना होगा. होम पेज पर जाते ही आपको सबसे ऊपर सीधे हाथ की तरफ एक कस्टमर सर्विस नाम की कैटेगरी दिखेगी. जैसे ही आप इस कैटेगरी पर क्लिक करेंगे आपको कई और सब कैटेगरी शो होने लगेंगी. इन कैटेगरी में आपको अपडेट योर कॉन्टेक्ट डिटेल्स ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद अब आप एक पेज पर आ जाएंगे. यहां आपको मांगी गई सारी जानकारी को भरना होगा. जिसके बाद आपसे डिक्लेरेशन के बारे में पूछा जाएगा, जिसे यस करने के बाद आपको राइट क्लिक करके सब्मिट करना होगा. अब आपको अपना पॉलिसी नंबर डालना होगा. इसे दर्ज करने के बाद वेलिडेट पॉलिसी डिटेल्स पर क्लिक करें और पॉलिसी नंबर को वेरीफाई करें. आपकी कॉन्टैक्ट डिटेल्स LIC की वेबसाइट पर अपडेट हो जाएगी और आपको अपनी पॉलिसी की सारी जानकारियां समय-समय पर अलर्ट के रूप में मिलती रहेंगी.

घर बैठे पॉलिसी के साथ लिंक करें अपना PAN

LIC की पॉलिसी को आधार से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको https://licindia.in/Home/Online-PAN-Registration की आफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर आपको पॉलिसी की लिस्ट के साथ पैन की जानकारी देनी होगी. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. LIC की ओर से उस मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज करना होगा. फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन रिक्वेस्ट सक्सेसफुल होने का मैसेज मिलेगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष