LIC के ग्राहक अपनी पॉलिसी से ऐसे लिंक करें PAN

LIC ने पॉलिसी को PAN से लिंक करने की जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है. साथ ही पॉलिसी को PAN से लिंक करने की पूरी प्रोसेस को समझाया है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 22, 2021 / 12:39 PM IST
LIC के ग्राहक अपनी पॉलिसी से ऐसे लिंक करें PAN
इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको 5 जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने सभी ग्राहकों को अपनी पॉलिसी को PAN से लिंक करने की सलाह दे रहा है. LIC के मुताबिक पैन कार्ड को पॉलिसी से लिंक करने का फायदा ग्राहकों को मिलेगा. LIC ने पॉलिसी को PAN से लिंक करने की जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर शेयर की है. साथ ही लिंक करने की पूरी प्रोसेस को पांइटर के रूप में समझाया है. अगर आप भी LIC के कस्टमर हैं तो आपको भी जल्द से जल्द अपनी पॉलिसी को PAN कार्ड से लिंक करा लेना चाहिए.

PAN को आधार से लिंक करना है जरूरी

सरकार ने PAN को आधार ने लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. कुछ ऐसा ही नियम मार्केट रेगुलेटर सेबी ने भी तय किया है और निवेशकों से अपने पैन को आधार से लिंक करने को कहा है. इसी तरह LIC को भी पैन से लिंक करने के लिए कहा गया है.

ऐसे लिंक करें अपनी पॉलिसी के साथ अपना PAN

अपनी LIC की पॉलिसी को आधार से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको https://licindia.in/Home/Online-PAN-Registration की आफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर आपको पॉलिसी की लिस्ट के साथ पैन की जानकारी देनी होगी. इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. LIC की ओर से उस मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, उसे दर्ज करना होगा. फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन रिक्वेस्ट सक्सेसफुल होने का मैसेज मिलेगा.

इस तरह से घर बैठे कर सकेंगे पॉलिसी का स्टेटस चेक

आपको अपनी LIC पॉलिसी का ऑनलाइन स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाना होगा. यहां स्टेटस जानने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए आपको अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ, पॉलिसी नंबर डालना होगा. एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप कभी भी अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.
इसके अलावा आप 022 6827 6827 पर फोन भी कर सकते हैं. वहीं 9222492224 नंबर पर LICHELP स्पेस पॉलिसी नंबर लिखकर भी मैसेज भेज सकते हैं. इस मैसेज को भेजने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा.

SMS से भी मिल जाएगी जानकारी

आप अपनी पॉलिसी से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए SMS भी भेज सकते हैं. इस SMS के जरिए आपको अपने पॉलिसी स्टेटस की जानकारी मिल जाएगी. SMS से जानकारी लेने के लिए आपको 56677 पर SMS भेजना होगा.पॉलिसी का प्रीमियम जानने के लिए आपको ASKLIC PREMIUM टाइप करके 56677 नंबर पर SMS भेजना होगा.

 

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष