जानिए राइडर या स्टैंडअलोन इंश्योरेंस पॉलिसी क्या खरीदना बेहतर है?

पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस एक्सीडेंट के कारण परमानेंट और टेंपरेरी डिसेबिलिटी के साथ-साथ एक्सीडेंटल डेथ को भी कवर करता है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 9, 2021 / 10:46 AM IST
जानिए राइडर या स्टैंडअलोन इंश्योरेंस पॉलिसी क्या खरीदना बेहतर है?
डेबिट कार्ड में 5 लाख रुपए तक डेथ कवर मिलता है. इसके अलावा इसके जरिए की खरीदारी पर कुछ अन्य बीमा कवर मिलते हैं

इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) खरीदते समय अक्सर आपको बेसिक पॉलिसी के साथ एडिशनल कवर की अवेलेबिलिटी के बारे में बताया जाता है. उदाहरण के लिए, पॉपुलर राइडर में से एक क्रिटिकल इलनेस राइडर, जो हार्ट अटैक, कैंसर, डायबिटीज, किडनी फेल्यूअर, ऑर्गन ट्रांसप्लांट या पैरालिसिस के लिए एडिशनल कवरेज ऑफर करता है. यदि आपके परिवार में इनमें से कोई भी बीमारी होती है, तो आप अपनी मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) के अलावा इन राइडर्स से फायदा उठा सकते हैं. इन राइडर्स की उपलब्धता आपको व्यापक कवरेज प्रदान करती है. इसी तरह, पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस एक्सीडेंट के कारण परमानेंट और टेंपरेरी डिसेबिलिटी के साथ-साथ एक्सीडेंटल डेथ को भी कवर करता है.

कई इंश्योरेंस कंपनियां मेटरनिटी एक्सपेंस को भी कवर करती हैं. आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी में कई राइडर्स जोड़ सकते हैं. ज्यादातर राइडर्स स्टैंड-अलोन पॉलिसियों के रूप में भी उपलब्ध हैं, अक्सर लोग सोचते हैं कि उनके बारे में कैसे जाना जाए. राइडर या स्टैंडअलोन दोनों में से किसी एक को चुनने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

ईजी मैनेजमेंट

कभी-कभी, आपके परिवार की फाइनेंशियल प्रोटेक्शन के लिए राइडर्स के साथ अटैच एक बेसिक पॉलिसी खरीदना आसान होता है. यह आपको एडिशनल पेपर वर्क और हर प्लान के लिए अलग से प्रीमियम का भुगतान करने की परेशानी से बचाता है. एक प्लान आपकी व्यापक बीमा जरूरतों को पूरा कर सकता है.

क्लेम प्रोसेस

राइडर्स के टाइप के आधार पर क्लेम प्रोसीजर अलग-अलग होता है. उदाहरण के लिए, कुछ राइडर्स डेथ क्लेम से ट्रिगर हो जाते हैं जैसे एक्सीडेंटल डेथ राइडर जबकि कुछ राइडर्स जैसे कि वेवर ऑफ प्रीमियम राइडर डिसेबिलिटी के केस में एक्टिवेट हो जाता है.

आपको अलग-अलग क्लेम के लिए अलग-अलग डॉक्यूमेंट भी जमा करने होंगे. क्रिटिकल इलनेस राइडर के लिए, आपको मेडिकल डॉक्यूमेंट जमा करने की जरूरत होती है, जैसे कि फर्स्ट डायग्नोस रिपोर्ट, मेडिकल रिपोर्ट, आदि. एक्सीडेंटल डिसेबिलिटी राइडर के लिए, पॉलिसी होल्डर को एक FIR कॉपी, डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट, अन्य कुछ डॉक्यूमेंट के साथ जमा करने की जरूरत होती है.

प्रीमियम

राइडर के लिए आपको जो प्रिमियम भरना है उसकी तुलना स्टैंडअलोन पॉलिसी के प्रीमियम से करें. ऑफर कवरेज के साथ प्रीमियम की तुलना आपको सही निर्णय लेने में
मदद करेगी.

कवरेज

स्टैंडअलोन पॉलिसी आपको राइडर्स की तुलना में व्यापक कवरेज देती हैं. ऐड-ऑन कवर चुनने से पहले ये सुनिश्चित करें कि वो आपको स्टैंडअलोन प्लान जितना ही अच्छा कवरेज दें.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष