जीरो डेप्रीशिएशन बनाम कॉम्प्रिहैंसिव बनाम थर्ड-पार्टी कार बीमाः किसे पसंद करेंगे आप?

आप भी कार इंश्योरेंस खरीद रहे हैं या रिन्यू करवा रहे हैं तो आपको थर्ड-पार्टी, कॉम्प्रिहैंसिव और बंपर टू बंपर इंश्योरेंस के बारे में जानकारी होनी चाहिए

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - October 13, 2021 / 04:20 PM IST
जीरो डेप्रीशिएशन बनाम कॉम्प्रिहैंसिव बनाम थर्ड-पार्टी कार बीमाः किसे पसंद करेंगे आप?
Pixabay - थर्ड-पार्टी बीमा पुराने वाहनों के लिए पर्याप्त होते हैं, जिन्हें कभी कभार चालाया जाता है.

Motor Insurance: मद्रास कोर्ट के फैसले से हाल ही में बंपर टू बंपर (जीरो डेप्रीसिएशन) कवर ने सुर्खिया बटोरी थी. मोटर इंश्योरेंस से जुडे इस कवर को लेकर लोगों में काफी उलझन भी है. कानून के मुताबिक, कम से कम थर्ड-पार्टी कवर होना आवश्यक है, अदालत ने बंपर टू बंपर बीमा आवश्यक करने का फैसला खारिज कर दिया है. यदि आप भी कार इंश्योरेंस खरीद रहे हैं या रिन्यू करवा रहे हैं, तो आपको थर्ड-पार्टी, कॉम्प्रिहैंसिव और बंपर टू बंपर इंश्योरेंस के बारे में जानकारी होनी चाहिए. थर्ड-पार्टी बीमा पुराने वाहनों के लिए पर्याप्त होते हैं, जिन्हें कभी-कभार चालाया जाता है. जबकि लगातार इस्तेमाल होने वाले वाहनों के लिए कॉम्प्रिहैंसिव कवर की आवश्यकता होती है.

जीरो डेप्रीसिएशन (बंपर टू बंपर) इंश्योरेंस

बंपर टू बंपर बीमा एक प्रकार का कार इंश्योरेंस है जो वाहन को उसके पार्ट्स के डेप्रीसिएशन के बावजूद पूर्ण कवरेज प्रदान करता है. कॉम्प्रिहैंसिव पॉलिसियों की तुलना में बंपर टू बंपर बीमा पॉलिसी में दावा मूल्य का 100% (रिप्लेस्ड पार्ट्स के डेप्रिसिएशन मूल्य को छोड कर) प्रदान किया जाता है. इसलिए, जब दुर्घटना के बाद आपके वाहन को कोई नुकसान या क्षति होती है, तो बीमाकर्ता कवरेज (कार बैटरी और टायर को छोड़कर) से डेप्रिसिएशन वैल्यू नहीं घटाता.

सबसे अच्छी बात यह है कि आपका मोटर बीमाकर्ता व्हीकल के बॉडी पार्ट्स को बदलने की पूरी लागत का भुगतान करता है. यहां ये भी याद रखें कि यह ऑइल लीकेज या पानी के प्रवेश के कारण इंजन की क्षति को कवर नहीं करता है.

प्रीमियमः थर्ड-पार्टी और कॉम्प्रिहैंसिव कार इंश्योरेंस की तुलना में जीरो डेप्रिसिएशन (बंपर टू बंपर) इंश्योरेंस में प्रीमियम ज्यादा हैं.

कंप्रेहेंसिव इंश्योरेंस

इस पॉलिसी के तहत थर्ड पार्टी की देनदारियों के अलावा आपको आर्थिक मदद भी मिलती है. साथ ही आपके और आपकी कार के नुकसान को भी कवर करता है. कुछ कॉम्प्रिहैंसिव प्लान प्लास्टिक के पुर्जों के नुकसान के लिए किए गए खर्च का केवल 50% भुगतान करेंगी. इंजन, बैटरी, टायर, ट्यूब और कांच पर दावों के संबंध में कुछ बहिष्करण हैं.

प्रीमियमः थर्ड पार्टी कार पॉलिसी की तुलना में कॉम्प्रिहैंसिव पॉलिसी का प्रीमियम ज्यादा है क्योंकि इस पॉलिसी में व्यक्ति को ज्यादा सुविधाएं भी मिलती हैं. जो क्लेम होने पर आपकी काफी मदद करेंगी.

थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस

थर्ड पार्टी कवर एक बुनियादी बीमा कवर है. यह वैधानिक है जबकि कंप्रेहेंसिव और बंपर-टू-बम्पर (जीरो डेप्रिसिएशन) कवर कानून द्वारा अनिवार्य नहीं हैं. थर्ड पार्टी कवर केवल आपकी थर्ड-पार्टी देनदारियों का ख्याल रखता है जबकि कॉम्प्रिहैंसिव या बंपर-टू-बंपर कवर आपकी कार के लिए एक चौतरफा कवर है. जैसा कि नाम से पता चलता है कि ये पॉलिसी आपको सिर्फ सामने वाले पक्ष को होने वाले नुकसान का कवर देती है. इसमें आप और आपके वाहन को किसी प्रकार की कोई सुविधा नहीं मिलती है. यदि आप कार बीमा पर अधिक खर्च नहीं करना चाहते हैं और केवल कानूनी पूर्वापेक्षाओं को पूरा करना चाहते हैं तो थर्ड पार्टी का ऑप्शन आपके लिए बढ़िया रहेगा.

प्रीमियमः थर्ड पार्टी जहां प्रीमियम के मामले में सस्ती है. चूंकि प्रीमियम मूल्य आपके वाहन और इंजन के आधार पर IRDAI द्वारा पूर्व निर्धारित किया जाता है, और केवल थर्ड पार्टी को कवर करता है.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष