LIC की माइक्रो इंश्योरेंस पॉलिसी इसके बारे में जानिए हर जरूरी बात

LIC Micro Insurance Plans: इसका मुख्य उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बीच बीमा कवरेज को बढ़ावा देना है.

LIC की माइक्रो इंश्योरेंस पॉलिसी इसके बारे में जानिए हर जरूरी बात
इंश्योरेंस राशि के बराबर मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा. यह राशि पॉलिसी के प्रकार और भुगतान किए गए प्रीमियम पर निर्भर करती है

LIC’s micro insurance policy: हम सभी जानते हैं कि आज के दौर में लाइफ इंश्योरेंस की जरूरतें क्या हैं. यह आपको लाइफ कवर की सुरक्षा के साथ एक वित्तीय कोष बनाने में मदद करता है. महामारी के इस दौर में, अगर आप कम प्रीमियम पर लाइफ इंश्योरेंस खरीदने की योजना बना रहे हैं तो माइक्रो इंश्योरेंस प्लान आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं. ये IRDAI के तहत बनाई गई स्पेशल कैटेगरी है. इसका मुख्य उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के बीच बीमा कवरेज को बढ़ावा देना है. इन पॉलिसियों का प्रीमियम तुलनात्मक रूप से कम होता है.

लोकप्रियता

मिलियन डॉलर राउंडटेबल क्लब से संबंधित एलआईसी एजेंट देबाशीष दत्ता ने बताया कि “”माइक्रो इंश्योरेंस प्लान काफी लोकप्रिय होते हैं. ज्यादा प्रीमियम के चलते समाज का कमजोर वर्ग परंपरागत इंश्योरेंस प्लान को नहीं खरीद पाता है.माइक्रो इंश्योरेंस प्लान मुख्य रूप से उन कम-आय वाले समूहों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, ताकि वह भी अपने जीवन को कवर कर सकें.”

एलआईसी माइक्रो प्लान

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी), देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. ये पब्लिक सेक्टर कंपनी आम लोगों के लिए जीवन बीमा पॉलिसियों का एक समूह प्रदान करता है. न्यू जीवन मंगल और माइक्रो बचत ये दोनों उसी तरह के हैं. ये दोनों माइक्रो इंश्योरेंस प्लान 1 फरवरी 2020 को लॉन्च हुआ था. आइए जानते हैं ऐसी पॉलिसियों के बारे में खास बातें.

1. न्यू जीवन मंगल

एलआईसी की न्यू जीवन मंगल प्लान एक नॉन-लिंक्ड प्लान है, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, निजी, लाइफ इंश्योरेंस प्लान है, जो मैच्योरिटी पर प्रीमियम रिटर्न देता है. इस प्लान में एक्सीडेंट पर होने पर कवरेज मिलता है, जो एक्सीडेंट में मौत पर दोहरा रिस्क कवर हो जाता है.

योग्यता

कोई भी 18 साल से 55 साल तक का योग्य व्यक्ति इसको खरीद सकता है. इसकी अधिकतम मैच्योरिटी की उम्र 65 साल है.

बीमा राशि

इसमें न्यूनतम और अधिकतम बीमा राशि राशि 10 हजार रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक है.

पॉलिसी टर्म और प्रीमियम

रेगुलर प्रीमियम पॉलिसी में टर्म 10 से 15 साल होता है. प्रीमियम सालाना, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक स्तर पर दिया जाता है. वैकल्पिक रूप से, एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी भी 5 से 10 साल की अवधि के लिए खरीदी जा सकती है.

फायदा

दुर्घटना के अलावा किसी अन्य कारण से इंश्योर्ड व्यक्ति की मृत्यु होने की स्थिति में पॉलिसीधारक के नॉमिनी व्यक्ति को इंश्योरेंस राशि के बराबर मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा. यह राशि पॉलिसी के प्रकार और भुगतान किए गए प्रीमियम पर निर्भर करती है.

अचानक होने वाली मौत के केस में नॉमिनी व्यक्ति को बीमा राशि के बराबर अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जाएगा.

2. माइक्रो बचत पॉलिसी

माइक्रो बचत भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) द्वारा दी जाने वाली एक नियमित प्रीमियम, गैर-लिंक्ड, भाग लेने वाली, व्यक्तिगत, जीवन बीमा योजना है. ये सेविंग्स के साथ प्रोटेक्शन देती है. इस पॉलिसी में लोन सुविधा के माध्यम से लिक्विडिटी की जरूरत को भी पूरा कर सकती है.

योग्यता

कोई भी 18 साल से 55 साल तक का व्यक्ति इसे खरीद सकता है. इसकी अधिकतम मैच्योरिटी की उम्र 70 साल है.

बीमा की राशि

न्यूनतम और अधिकतम बीमा की राशि 50 हजार रुपए से 2 लाख रुपए तक हो सकती है.

पॉलिसी और प्रीमियम टर्म

इस पॉलिसी का टर्म 10 साल से 15 साल तक होता है. इसके प्रीमियम का सालाना, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक रूप से भी भुगतान किया जा सकता है.

प्रीमियम

अगर 20 साल की उम्र में एक व्यक्ति ने 15 साल की अवधि के लिए पॉलिसी खरीदी और 2 लाख रुपये मूल बीमा राशि के विकल्प को चुना, तो उसे सालाना प्रीमियम के रूप में 9,904 रुपए का भुगतान करना होगा, जो कि लगभग 27 रुपये प्रति दिन है.

फायदा

समय के साथ पॉलिसी जब भुगतान के लिए तैयार होगी तो आपको 2.30 लाख रुपए मिलेंगे. पॉलिसी शुरू होने के पांच साल के भीतर बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने के केस में , इंश्योरेंस की राशि का भुगतान किया जाएगा. अगर मौत पांच साल के बाद होती है, तो सर्वाइवर को बीमा राशि और लॉयल्टी बोनस दोनों का भुगतान किया जाएगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष