आयुष्मान भारत योजना में आप शामिल हैं या नहीं, ये कैसे लगाएंगे पता? कहां से मिलेगा कार्ड?

इस योजना के अंतर्गत देश के सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलती है जो आयुष्मान भारत योजना से सूचीबद्ध हैं.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - October 28, 2021 / 02:27 PM IST
आयुष्मान भारत योजना में आप शामिल हैं या नहीं, ये कैसे लगाएंगे पता? कहां से मिलेगा कार्ड?
आपके आस-पास आयुष्मान भारत से जुड़े कौन-कौन से अस्पताल हैं, इसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

How to Get Benefit of PMJAY: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के अंतर्गत पूरे देश में आयुष्मान भारत योजना चलाई जा रही है, जो दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना है. 2018 से शुरू हुई PMJAY के तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये का कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन कवर मिलता है. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए आपको कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं है. इस स्कीम के तहत करीब 10.74 करोड़ गरीब परिवार फायदा उठा सकते हैं. जो परिवार सोशियो-इकनॉमिक कॉस्ट सेंसस 2011 (SECC-2011) में शामिल हैं वे इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं.

5 लाख रुपये का कैशलेस कवर

स्कीम के तहत हर परिवार को प्रत्येक साल 5 लाख का कैशलेस कवर मिलता है जो सरकारी या पैनल में शामिल निजी अस्पतालों में इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. किसी भी राज्य में इसका फायदा उठाया जा सकता है.

पिछली बीमारियां भी होगी कवर

स्कीम में अस्पताल में भर्ती होने के 3 दिन पहले और अस्पताल से निकलने के 15 दिन बाद तक के खर्च का कवर मिलता है – जैसे डायग्नोस्टिक और दवाएं. परिवार कितना भी बड़ा, बराबर कवर मिलता है और इसमें सभी पिछली बीमारियां भी पहले दिन से कवर होती हैं.

ऐसे चेक करें एलिजिबिल्टी

आप 14555 पर फोन करके अपनी एलिजिबिल्टी चेक कर सकते हैं. या फिर PMJAY के पोर्टल पर जाकर अपना फोन नंबर डालरकर लॉग-इन करें और एलिजिबिलिटी चेक करें.

अस्पतालों कि जानकारी कहां से प्राप्त करें

– अस्पतालों की लिस्ट को चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा.
– उसके बाद होम पेज पर दाहिनी ओर सबसे ऊपर Find Hospital पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
– नए पेज पर राज्य (District), हॉस्पिटल टाइप (Hospital Type), अस्पताल का नाम, जिला, स्पेशियालिटी और Empanelment Type दिखाई देगा.
– किस रोग के लिए इलाज के लिए अस्पताल को ढूंढना है तो उसके लिए Speciality के विकल्प का चुनाव करना होगा. विकल्प का चुनाव करने के बाद सबसे आखिर में सबसे नीचे मौजूद Search के बटन पर क्लिक करना होगा.
– सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आपके द्वारा मांगी गई जानकारी सामने आ जाएगी.

मोबाइल एप्लीकेशन पर ऐसे चेक करे लिस्ट

– इसके लिए आपको मोबाइल में Ayushman Bharat (PM-JAY) ऐप को इंस्टॉल करना होगा.
– इंस्टॉल की प्रक्रिया पूरी होने के बाद Open का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐप में मौजूद सभी सेवाएं दिखाई पड़ती हैं.

कार्ड कैसे बनवाएं

– कार्ड बनवााने के लिए पहले अपनी पात्रता जांचनी होगी. अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन कर पता कर सकते हैं कि आपका परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल है या नहीं.
– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर जाएं. यहां आपको बाएं हाथ पर LOGIN लिखा दिखेगा जहां मोबाइल नंबर की जानकारी मांगी जाती है.
– Enter Mobile Number वाले कॉलम में अपना मोबाइल नंबर डाल दें. उसके नीचे कैप्चा कोड भरने के लिए कहा जाता है, उसे भी दर्ज करें. इसके बाद आपको मोबाइल पर OTP मिलेगा.
– इसके बाद आपको अपने प्रांत और जिले पर क्लिक करना होगा. इतना करने के बाद आपसे डॉक्युमेंट या आईडी नंबर चयन करने के लिए कहा जाता है. इस पर क्लिक करने के बाद Search पर क्लिक करें.
– अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो आपको पीएम आरोग्य स्कीम (PMAY) की तरफ से आयुष्मान कार्ड जारी किया जाएगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष