टेक्नोलॉजी से लैस इंश्योरेंस स्टार्टअप्स ने लॉन्च की ये नई पॉलिसियां, जानिए खूबियां

बाइट-साइज या टॉफी-साइज या सेशे-साइज के कुछ बीमा उत्पाद डिमांड बढ़ी है, क्योंकि इनसे आपको कुछ खास जरूरतों के लिए कम खर्च में कवर मिलता है.

  • Vijay Parmar
  • Updated On - September 21, 2021 / 01:04 PM IST
टेक्नोलॉजी से लैस इंश्योरेंस स्टार्टअप्स ने लॉन्च की ये नई पॉलिसियां, जानिए खूबियां
जब कोई पॉलिसी होल्‍डर अपने मौजूदा प्लान को दूसरी कंपनी के प्लान में तब्दील करता है तो इसे इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी कहते हैं.

Innovative Policies in Insurance Market: नई नस्ल की बीमा पॉलिसियों से बीमा क्षेत्र में काफी बदलाव आ रहे हैं. इंश्योरेंस-कम-टेकनोलोजी (इंश्योरटेक) कंपनियां टेक-सैवी युवा पीढ़ी की आवश्यकताओं के अनुरूप अपरंपरागत बीमा उत्पाद लॉन्च कर रही हैं. मोबाइल फोन, फिटनेस, एयरलाइन के टिकट, छोटी ट्रिप के लिए कवर, साइबर सिक्यॉरिटी जैसी कुछ खास जरूरतों के लिए कम खर्च वाले बीमा उत्पाद लॉन्च हुए हैं. बाइट-साइज या टॉफी-साइज के नाम से जाने जाते इन इंश्योरेंस की डिमांड भी बढ़ी है.

ये हैं नई इंश्योरटेक कंपनियां

Toffee Insurance एक इंश्योरटेक स्टार्टअप है, जो फिटनेस गतिविधि या खेल से संबंधित चोरी या साइकिल को नुकसान और आकस्मिक चोटों के खिलाफ बीमा जैसे उत्पाद मुहैया कराती हैं.

Digit Insurance ने होम कंटेंट इंश्योरेंस लॉन्च किया है जो किराए के आवास में रहने वाले लोगों को उनके सामान की सुरक्षा के लिए कवर प्रदान करता है. Symbo Insurance, beatO, Acko, Digit, Policybazaar, Coverfox, Vetina Pawtect, RenewBuy, Plum, Qubehealth, Onsurity, Liberty जैसे स्टार्टअप्स ने विभिन्न प्रकार की इनोवेटिव इंश्योरेंस योजनाएं लॉन्च की हैं.

(1) साइकिल इंश्योरेंसः साइकिल बीमा एक व्यापक बीमा उत्पाद है जो आपके साइकिल को आकस्मिक क्षति या हानि, चोरी और आग से बचाता है. इतना ही नहीं, दुर्घटना में मृत्यु का लाभ भी दिया जाता है. 25,000 रुपये का सम इंश्योर्ड और 2 लाख रुपये का एक्सिडेंट कवर लेना है तो 899 रुपये और 50,000 रुपये का सम इंश्योर्ड और 3 लाख रुपये का एक्सिडेंट कवर लेना है तो 1,499 रुपये प्रीमियम चुकाना होगा.

(2) मशक रक्षक बीमा: मशक रक्षक पॉलिसी एक निश्चित लाभ आधारित स्वास्थ्य बीमा कवर है, जो मच्छर के काटने से होने वाली बीमारियां (डेंगू बुखार, मलेरिया, फाइलेरिया, काला अज़ारी, चिकनगुनिया, जापानी मस्तिष्ककोप, जीका वायरस) के लिए हॉस्पिटलाइजेशन कवर प्रदान करती हैं.

यदि फैमिली फ्लोटर मशक रक्षक बीमा प्लान लेते हैं तो सालना 3,000 रुपये तक और एक व्यक्ति के प्लान के लिए 1,000 रुपये का प्रीमियम आपको चुकाना पड़ता है.

(3) कमाई बचाओ इंश्योरेंसः दिहाड़ी पर काम करनेवाले मजदूर या घर में काम करनेवाली मेड बीमार पड़कर अस्पताल में भर्ती हो जाए, तो कमाई को होनेवाला नुकसान कवर करने के लिए यह प्लान लॉन्च किया गया है.

ऐसे रोज कमाने रोजाना की कमाई पर निर्भर लोगों के लिए ही ये स्कीम है. इसके लिए सालाना 500 रुपये प्रीमियम चुकाना होगा. अस्पताल में भर्ती होने पर 1,000 रुपये रोजाना के मिलते हैं.

(4) डेली कम्यूटर इंश्योरेंसः सालाना 450 रुपये प्रीमियम चुकाने से रोजाना के सफर के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं का बीमा मिलता है. इसके तहत हॉस्पिटलाइजेशन, टेस्ट व दवाओं के लिए 95,000 रुपये तक और डेथ या परमानेंट डिसएबिलिटी पर 1 लाख रुपये नॉमिनी को मिलते हैं.

(5) पे एज यू ड्राइव: ये उन लोगों के लिए है जो अक्सर यात्रा नहीं करते हैं, खासतौर पर उनके लिए जो घर से काम करते हैं या उनका घर और कार्यालय पास में है. इस सुविधा का उपयोग 30% तक की छूट प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है. यह ड्राइवर के ड्राइविंग कौशल पर भी नजर रखता है. इसमें प्रीमियम दरें न केवल कार के मॉडल, उसकी उम्र पर बल्कि यात्रा की दूरी और ड्राइवर के अनुभव पर भी आधारित होती हैं.

(6) पेट इंश्योरेंस: आपके पालतू जानवरों और खास करके महंगी नस्ल के कुत्तों के लिए इन्श्योरेंस स्टार्टअप्स ने खास प्लान लॉन्च किए हैं, जो बीमारियों के साथ साथ मौत का भी कवर देते हैं. कुत्तों की नस्ल, साइज, जेंडर (फीमेल के लिए अधिक) और उम्र के आधार पर प्रीमियम तय किया जाता है. 8 हफ्ते से 2 साल तक के कुत्ते का बेसिक कवर सालाना 1,500 से 22,500 रुपये में मिलता है.

(7) मैराथन बीमाः मैराथन बीमा घटना के दौरान दुर्घटना और चिकित्सा आपात स्थिति को कवर करता है. यह पॉलिसी किसी आयोजक द्वारा कार्यक्रम रद्द करने की स्थिति में या यदि प्रतिभागी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं, दुर्घटना के कारण दौड़ नहीं सकता है, तो रनर कवर भी प्रदान करता है.

(8) फ्लाइट कैंसिलेशन बीमा: यदि आपको किसी कारण अंतिम समय पर फ्लाइट टिकट रद्द करनी पडती है तो एयरलाइन तगड़ा कैंसिलेशन चार्ज काटती हैं. इससे बचने के लिए फ्लाइट कैंसिलेशनल बीमा लॉन्च किया गया है. आप 24 घंटे पहले भी अपनी उड़ान रद्द करते हैं तो आपको 5,000 रुपये की प्रतिपूर्ति की जाती हैं. प्रीमियम की शुरुआत 399 रुपये होती है, जो अधिकतम 700 रुपये तक हो सकती है.

(9) फिटनेस इंश्योरेंसः सालाना 450 रुपये चुकाने से आपको फिटनेस से जुडी गतिविधियों में होने वाली दुर्घटनाओं का बीमा मिलता है. जिसके तहत हॉस्पिटलाइजेशन, टेस्ट व दवाओं के लिए 95,000 रुपये तक और डेथ या पर्मानेंट डिसएबिलिटी पर 1 लाख रुपये नॉमिनी को मिलते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष