डेंगू का बढ़ रहा खतरा तो क्या इसका बीमा लेना सही है? जानिए कितना है प्रीमियम

बजाज आलियांस, ओरिएंटल इंश्योरेंस, HDFC अर्गो जैसी बड़ी बीमा कंपनियां और पॉलिसीबाजार, डिजिट, एको, टॉफी जैसे स्टार्टअप्स डेंगू के बीमा प्लान बेचते हैं.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 28, 2021 / 05:40 PM IST
डेंगू का बढ़ रहा खतरा तो क्या इसका बीमा लेना सही है? जानिए कितना है प्रीमियम
डेंगू का बीमा लेने से आपको अस्पताल में होने वाले खर्च का कवर मिलता है.

Dengue Insurance Plan: बारिश के मौसम में मच्छर के काटने से आपको डेंगू फीवर, मलेरिया, फाइलेरिया, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस, जीका वायरस जैसी कई तरह की बीमारियां परेशान कर सकती हैं. अस्पतालों में ऐसी बीमारियों के और खास तौर पर डेंगू के पेशंट की संख्या तेजी से बढने लगी हैं. यदि पेशेंट की हालत ज्यादा खराब हो तो एक हफ्ते से ज्यादा दिनों तक अस्पताल में भर्ती भी रहना पड़ता है. ऐसे हालात में यदि डेंगू का बीमा हो तो अस्पताल में होने वाले खर्च का भुगतान बीमा कंपनी करेगी.

डेंगू का बीमा

डेंगू एक मच्छर से होने वाली बीमारी हैं. बीमा कंपनियां डेंगू के लिए और डेंगू जैसी अन्य बीमारियों के लिए मशक रक्षक बीमा बेचती हैं. बजाज आलियांस, ओरिएंटल इंश्योरेंस, एचडीएफसी अर्गो जैसी बीमा कंपनियां और पॉलिसीबाजार, डिजिट, एको, बीटओ, टॉफी इंश्योरेंस जैसे स्टार्टअप्स ऐसे प्लान बेचते हैं.

भारतीय बीमा नियामक IRDAI ने 1 अप्रैल से सभी बीमा कंपनियों को मच्छरों की वजह से पैदा होने वाली बीमारियों का इलाज कराने के लिए एक सरल स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी (मशक रक्षक) पेश करने का आदेश दिया था और कंपनियां इसी आदेश के तहत मशक रक्षक पॉलिसी बेचती हैं, जिसमें एक निश्चित लाभ आधारित स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है.

पॉलिसी के लाभ

मशक रक्षक पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारकों को सुनिश्चित एकमुश्त राशि का 100% प्रदान किया जाता है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 72 घंटे तक लगातार अस्पताल में भर्ती होना आवश्यक है. पॉलिसी खरीदने के बाद आपको 15 दिन का फ्री-लुक पीरियड मिलता है, जिस दौरान आप पॉलिसी को वापस कर सकते हैं.

कितना है प्रीमियम

प्रीमियम का आधार सम एश्योर्ड और पॉलिसी के प्रकार पर निर्भर है. सिर्फ डेंगू का बीमा करवाना हैं, तो कई कंपनियां 1,500 रुपये से 5,000 रुपये के प्रीमियम में आपको 1 लाख रूपये से 5 लाख रुपये तक का कवर प्रदान करती हैं. इससे विपरित, फेमिली फ्लॉटर मशक रक्षक बीमा प्लान के लिए आपको सालना 3,000 तक का प्रीमियम चुकाना होता है, वहीं एक व्यक्ति को ऐसा प्लान 1,000 रुपये के प्रीमियम में मिल सकता है. व्यक्ति की उम्र 65 साल से ज्यादा हो तो ऐसा प्लान नहीं मिल सकता.

कितनी मिलती है बीमा राशि

मच्छर से होने वाली बीमारियों की बीमा पॉलिसीओं के तहत बीमा कंपनियां 10,000 रुपये से 5 लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड प्रदान करती हैं. आप सिंगल या फैमिली फ्लोटर प्लान चुन सकते हैं. हालांकि, पॉलिसी की अवधि 1 वर्ष के लिए तय की जाती है, यदि आवश्यक हो तो इसे हर साल पॉलिसीधारकों द्वारा रिन्यू किया जा सकता है.

क्या इसे खरीदना चाहिए?

सबसे पहले आपके पास एक बुनियादी व्यापक स्वास्थ्य कवर होना चाहिए, जो सभी बीमारियों से अस्पताल में भर्ती होने की लागत को कवर करती हैं और विशिष्ट बीमारियों तक सीमित नहीं हैं. वेक्टर जनित योजनाओं के लिए बाजार में कई विकल्प उपलब्ध हैं. वे व्यापक कवरेज और अधिक लचीलापन प्रदान करते हैं. यदि मौजूदा स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के अलावा अतिरिक्त कवर के रूप में इसे खरीदा जाता है, तो मशक रक्षक पॉलिसी अपने एकमुश्त भुगतान के साथ आय के नुकसान की भरपाई कर सकती है, जबकि मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को कवर करती है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष