Health insurance: भूलकर भी न करें ये गलतियां

अधिकतर लोग अपनी जरूरत को समझे बिना ही हेल्थ इंश्योरेंस खरीद लेते हैं. या तो वे कम कवरेज लेते हैं या फिर बहुत ज्यादा ले लेते हैं.

Health insurance: भूलकर भी न करें ये गलतियां
यदि आपने ऐसा किया तो, बाद में संबंधित बीमारी के इलाज के लिए क्लेम करने पर बीमा कंपनियां आपके दावे को खारिज भी कर सकती है

आज के दौर में हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) हर किसी के बहुत जरूरी हो चुका है. बाजार में विभिन्न बीमा कंपनियां बहुत से ऐसे प्लान पेश कर रही हैं, ऐसे में सही प्लान चुनना अक्सर कठिन हो जाता है. कई बार हम एजेंट से सही प्रश्न पूछना भूल जाते हैं. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते वक्त आपको इन गलतियों से बचना चाहिए.

कवरेज

अधिकतर लोग अपनी जरूरत को समझे बिना ही हेल्थ इंश्योरेंस खरीद लेते हैं. या तो वे कम कवरेज लेते हैं या फिर बहुत ज्यादा ले लेते हैं. प्लान का प्रीमियम आपके कवरेज पर आधारित होता है. यदि जरूरत से ज्यादा कवरेज लेंगे तो ज्यादा प्रीमियम देना होगा और कम लेंगे तो आपात स्थिति में आर्थिक समस्या उत्पन्न हो सकती है.

सही जानकारी

हेल्थ प्लान लेते वक्त अपनी मेडीकल हिस्ट्री और वर्तमान स्वास्थ्य दशा की जानकारी जरूर देनी चाहिए. किसी बीमारी को छुपाना नहीं चाहिए. यदि आपने ऐसा किया तो, बाद में संबंधित बीमारी के इलाज के लिए क्लेम करने पर बीमा कंपनियां आपके दावे को खारिज भी कर सकती है.

जरूरतें

हेल्थ इंश्योरेंस को आप अपनी जरूरतों के मुताबिक खरीद सकते हैं. इसलिए कोई भी पॉलिसी लेने से पहले अपनी जरूरतों को अच्छी तरह समझ लें. क्लेम के समय यह फायदेमंद होता है.

नियम-शर्तें

प्लान खरीदते वक्त, उन बातों को समझ लेना चाहिए कि पॉलिसी में किन चीजों को शामिल नहीं किया गया है. इससे आपको कवरेज के बारे में पूरी जानकारी हो पाएगी. ज्यादातर लोग शामिल नहीं की गई बीमारियों के बारे में नहीं पूछते, जबकि भविष्य में यह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है.

एड-ऑन कवर

कई बार किसी पॉलिसी में कई तरह के एड-ऑन होते हैं. इसलिए, बीमा खरीदते वक्त आपको एक्स्ट्रा कवर के बारे में जरूर पूछना चाहिए, और जरूरत पड़ने पर लेना भी चाहिए.

तुलना

बीमा कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न तरह के उत्पाद पेश करती हैं. लेकिन लोग अक्सर विभिन्न कंपनियों की अलग-अलग पॉलिसियों की तुलना नहीं करते. बेहतर उत्पाद चुनने के लिए, उत्पाद की विशेषताओं, सुविधाओं और अन्य नियम-शर्तों को अच्छी तरह समझना चाहिए.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष