Health Insurance: वेलनेस बेनेफिट पर भी रखें नजर

किसी सर्जरी के लिए अन्य डॉक्टर से भी सलाह लेने की जरूरत महसूस होती है. कुछ हेल्थ प्लान में ऐसे विशेषज्ञ सलाह की सुविधा दी जाती है.

Health Insurance: वेलनेस बेनेफिट पर भी रखें नजर
इस पॉलिसी के तहत वयस्कों के लिए एंट्री की ऐज लिमिट 18 साल से 65 साल है. बच्चों के लिए जब आप फैमिली फ्लोटर प्लान खरीदते हैं, तो यह तीन महीने से लेकर 25 साल तक का होता है.

Health Insurance:  आज के दौर में हेल्थ इंश्योरेंस रखना बहुत जरूरी हो गया है. जब आप ऐसी पॉलिसी लेने जा रहे हों, तो आपको पता होना चाहिए कि पॉलिसी की शर्तों में कुछ छुपी हुई बातें भी होती हैं. इन्हीं में से वेलनेस बेनेफिट होता है. हाल ही में बीमा नियामक इरडा ने बीमा कंपनियों को योग्य पॉलिसीधारकों को रिवार्ड प्वाइंट देने के निर्देश दिए हैं. Money9 आपको इस सुविधा के बारे में जानकारी दे रहा है.

वेलनेस बेनेफिट

बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों को विभिन्न तरह की सेवाएं देती हैं, जो कि हेल्थ कवरेज में वैल्यू एड करती हैं. इस पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता. उदाहरण के लिए, यदि आपने तीन-चार सालों से कोई क्लेम नहीं किया है तो आपको फ्री हेल्थ चेकअप का रिवार्ड दिया जा सकता है. Care health, Bajaj Allianz, Aditya Birla Health समेत कई कंपनियां अपने ग्राहकों को ऐसी सेवाएं देती हैं. सितंबर 2020 में इरडा ने इस संबंध में दिशानिर्देश जारी किए थे. इसके मुताबिक, इन सुविधाओं को इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए जिससे अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सके.

याद रखने योग्य बातें

जब हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में वेलनेस बेनेफिट की सुविधा हो तो आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

रिवार्ड प्वाइंट

रिवार्ड प्वाइंट के जरिए आपको विभिन्न स्वास्थ्य जांच प्रक्रियाओं में छूट प्राप्त होते हैं. इस दौरान कंपनियां यह देखती हैं कि व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाए हुए है. इसका मकसद स्वस्थ जीवनचर्या को बढ़ावा देना होता है. बीमित व्यक्ति इन रिवार्ड प्वाइंट का उपयोग जिम या योगा सेंटर आदि पर भी कर सकता है.

वेलनेस मेंटर

कुछ कंपनियां अपने वेलनेस प्रोग्राम के तहत वेलनेस मेंटर उपलब्ध कराती हैं. इसका मकसद, पॉलिसीधारक सही भोजन, व्यायाम, सही पोषणा आदि की जानकारी देना होता है. इस दौरान कंपनी स्वास्थ्य लक्ष्य तय करती है, और यदि पॉलिसीधारक ने उसे हासिल कर लिया तो कंपनी कुछ लाभ या रिवार्ड प्वाइंट प्रदान करती है.

दूसरी सलाह

कई बार हमें बीमारियों या फिर किसी सर्जरी के लिए अन्य डॉक्टर से भी सलाह लेने की जरूरत महसूस होती है. कुछ हेल्थ प्लान में ऐसे विशेषज्ञ सलाह की सुविधा दी जाती है. हालांकि, पॉलिसीधारक को इसके बारे में कंपनी को सूचना देनी होती है. इस स्थिति में बीमा कंपनियां किसी सलाह पर अपनी जिम्मेदारी नहीं लेती.

करीबी नजर बनाए रखें

वेलनेस बेनेफिट के प्रकार, बीमा कंपनी पर निर्भर करते हैं, इसलिए आपको सलाह है कि अपने हेल्थ प्लान से संबंधित सभी जानकारियों पर नजर बनाए रखें. संभव है कि सभी पॉलिसियों में इस तरह के बेनेफिट न मिल रहे हों. यह विभिन्न कंपनियों और उनके प्लान पर निर्भर करते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष