इस तरह अपने एम्प्लॉई के लिए चुनें बेस्ट Group Health Cover

Group Health Cover: इंश्योरेंस कवर प्रोवाइड करने से न केवल एम्प्लॉयर को एम्प्लॉई की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलती है बल्कि उनका मनोबल भी बढ़ता है

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 20, 2021 / 12:24 PM IST
इस तरह अपने एम्प्लॉई के लिए चुनें बेस्ट Group Health Cover
एम्प्लॉयर को अपने मेहनती एम्प्लॉई का ख्याल रखने के लिए उन्हें सही ग्रुप मेडिकल कवर प्रोवाइड करना चाहिए. हेल्थकेयर इंडस्ट्री में एडवांसमेंट के साथ, पेशेंट को बेस्ट पॉसिबल ट्रीटमेंट देने के लिए मेडिकल स्टाफ नए और इनोवेटिव ट्रीटमेंट मेथड की प्रैक्टिस कर रहे हैं.

Group Health Cover: ग्रुप हेल्थ कवर (Group Health Cover) की डिमांड भी काफी बढ़ी है अब ज्यादा से ज्यादा कंपनियां पर्याप्त हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत अपने एम्प्लॉई को कवर कर रही हैं. एम्प्लॉई और उनकी फैमिली के लिए वैक्सीनेशन प्रोवाइड कराने के अलावा, ऑर्गनाइजेशन अपने एम्प्लॉई को कंपनी द्वारा प्रोवाइड ग्रुप हेल्थ कवर के तहत कवर करना भी सुनिश्चित कर रहे हैं. यहां तक कि इंश्योरेंस रेगुलेटर – IRDAI ने अप्रैल 2020 में जारी एक सर्कुलर के माध्यम से सभी इंडस्ट्रियल और कमर्शियल एस्टेब्लिशमेंट, वर्कप्लेस, ऑफिस आदि को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर को इम्प्लीमेंट करने की सलाह दी. सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के अलावा अब एम्प्लॉई के लिए मेडिकल इंश्योरेंस अनिवार्य है. रेगुलेटर का मानना है कि एम्प्लॉई वेलफेयर एंड रीटेंशन के रेगुलर बेनिफिट के अलावा, इस कदम से एक बड़ी आबादी तक हेल्थ इंश्योरेंस बेनिफिट की पहुंच होगी.

ग्रुप हेल्थ पॉलिसियों की बढ़ती जरूरत

COVID-19 महामारी ने हमें हेल्थ इंश्योरेंस के महत्व को समझाया. कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज के लिए अस्पताल के बिल लाखों में आ रहे हैं, ऐसे में हर किसी के लिए अपनी जेब से हेल्थ केयर के बिल का भुगतान करना संभव नहीं है.

ऐसी स्थिति में उनके पास एकमात्र तरीका बचता है अपने दोस्तों और परिवार से पैसे की मदद मांगना. जबकि मौजूदा परिस्थितियां ये साबित करने के लिए पर्याप्त हैं कि हर एक के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कितना जरूरी है, लेकिन हर किसी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस अफोर्ड करना आसान भी नहीं है.

सीमित आय और संसाधनों वाले लोग चाहते हैं कि उनके एम्प्लॉयर उनकी हेल्थ से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त इंश्योरेंस कवर प्रोवाइड करें.

इसके अलावा, एम्प्लॉई के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर प्रोवाइड करने से न केवल एम्प्लॉयर को एम्प्लॉई की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलती है, बल्कि उनका मनोबल भी बढ़ता है.

एम्प्लॉई को हेल्थ कवर प्रोवाइड करने के फायदे

एम्प्लॉई के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर एक एक्सीलेंट एम्प्लॉई रिटेंशन टूल है, क्योंकि ज्यादातर एम्प्लॉई अपने उन एम्प्लॉयर के प्रति ज्यादा वफादार होते हैं जो उनका ख्याल रखते हैं.

एम्प्लॉई को एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी देना, जिसमें वेलनेस बेनिफिट भी शामिल हैं, कंपनियों को नया टैलेंट हायर करने और एम्प्लॉई को कंपनी में बनाए रखने में मदद करता है.

एम्प्लॉयर के दूसरे बेनिफिट के बारे में बात करें तो ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान औसतन रिटेल हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना में काफी सस्ते होते हैं, ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान रिटेल इंश्योरेंस प्लान की तुलना में औसतन 50% (प्रति व्यक्ति) सस्ते हैं.

इसके अलावा, ज्यादातर एम्प्लॉयर द्वारा प्रोवाइड किए गए ग्रुप हेल्थ कवर भी पति या पत्नी, बच्चों और माता-पिता सहित इमिडिएट परिवार के सदस्यों को कवरेज प्रोवाइड करते हैं – जिससे एम्प्लॉई को मानसिक शांति मिलती है.

इसके अलावा, GMC पॉलिसियों में पैरेंट कवर काफी उपयोगी है, क्योंकि सीनियर सिटीजन को रिजनेबल प्राइस पर रिटेल हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना मुश्किल होता है.

GMC पॉलिसियों में पेरेंट कवर पहले से मौजूद उनकी बीमारियों को कवर करता है और पहले दिन से एक्टिव हो सकता है जिससे एम्प्लॉई को मानसिक सुकून मिलता है.

एम्प्लॉई के लिए सही कवर का सिलेक्शन

एम्प्लॉयर को अपने मेहनती एम्प्लॉई का ख्याल रखने के लिए उन्हें सही ग्रुप मेडिकल कवर प्रोवाइड करना चाहिए. हेल्थकेयर इंडस्ट्री में एडवांसमेंट के साथ, पेशेंट को बेस्ट पॉसिबल ट्रीटमेंट देने के लिए मेडिकल स्टाफ नए और इनोवेटिव ट्रीटमेंट मेथड की प्रैक्टिस कर रहे हैं.

एम्प्लॉई को ग्रुप हेल्थ कवर प्रोवाइड करते समय, यह सुनिश्चित करना एम्प्लॉयर की जिम्मेदारी है कि ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस कवर उन्हें लेटेस्ट प्रोसीजर प्रोवाइड करेगा.

इससे एम्प्लॉई को अपनी जेब से ज्यादा खर्च किए बिना दिए गए कवर का मैक्सिमम बेनिफिट उठाने में मदद मिलेगी. एम्प्लॉई के लिए सही कवर का चुनाव करते समय सबसे प्रमुख पहलुओं में से एक पर्याप्त बीमा रकम का चुनाव करना है.

COVID-19 की पहली और दूसरी लहर के दौरान, हमने देखा कि एक बार परिवार का कोई सदस्य COVID-19 से प्रभावित होता है, तो परिवार के अन्य सदस्यों के भी संक्रमित होने की संभावना काफी ज्यादा होती है.

एक पॉलिसी ईयर के अंदर कई बार हॉस्पिटलाइजेशन के लिए, कम से कम 5 लाख रुपये तक का कवरेज प्रोवाइड करना जरूरी है.

इसके अलावा, एम्प्लॉई को डिजिटल रिकॉर्ड तक ऑन-डिमांड एक्सेस प्रोवाइड करना जरूरी है क्योंकि यह इमरजेंसी के समय में पेशेंट के हेल्थ स्टेटस को जल्द समझने में मदद करता है.

सुनिश्चित करें कि ऑफर किए गए ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में एम्प्लॉई के लिए मैटरनिटी कवर भी हो. मेटरनिटी कवर एक एम्प्लॉयर द्वारा प्रोवाइड ग्रुप हेल्थ पॉलिसी के सबसे जरूरी एलिमेंट में से एक है.

अंत में, एम्प्लॉयर को अपने एम्प्लॉई को उन प्लान में शामिल करना चाहिए जिनमें मेंडेटरी को-पेमेंट क्लॉज न हो, और न ही रूम रेंट और स्पेसिफिक प्रोसीजर पर सब-लिमिट हो.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष