Covid insurance: इस तरह से चुन सकते हैं अपने लिए बेस्‍ट इंश्‍योरेंस पॉलिसी

कोरोना कवच एक क्षतिपूर्ति-आधारित योजना है जहां अस्पताल के बिल की प्रतिपूर्ति पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार बीमित राशि की सीमा तक की जाती है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - November 8, 2021 / 10:57 AM IST
Covid insurance: इस तरह से चुन सकते हैं अपने लिए बेस्‍ट इंश्‍योरेंस पॉलिसी
कई बीमा कंपनियां अपने प्‍लान में कोविड-19 विशिष्ट बीमा कवर प्रदान कर रही हैं. वे कोविड स्‍पेशल बीमा योजनाएं भी दे रही हैं

Covid insurance: देश में दूसरी लहर के कम होने और सामान्य स्थिति लौटने के बावजूद, कोविड -19 अब भी एक बड़ा खतरा है. 6 नवंबर को नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटों में 10,929 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. वहीं 392 मौतें हुई हैं. नए संक्रमणों में कमी के बावजूद, हमारे देश के स्वास्थ्य विशेषज्ञ सर्दियों में संभावित तीसरी लहर की चेतावनी दे रहे हैं. कई बीमा कंपनियां अपने प्‍लान में कोविड-19 विशिष्ट बीमा कवर प्रदान कर रही हैं. वे कोविड स्‍पेशल बीमा योजनाएं भी दे रही हैं.

कोविड विशिष्ट नीतियां

हमारे देश के बीमाकर्ता दो मानक कोविड -19 विशिष्ट उत्पादों- कोरोना कवच और कोरोना रक्षक की पेशकश करते हैं. दोनों स्वास्थ्य बीमा उत्पाद आईआरडीएआई के दिशानिर्देशों पर आधारित हैं.

कोरोना कवच एक क्षतिपूर्ति-आधारित योजना है जहां अस्पताल के बिल की प्रतिपूर्ति पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार बीमित राशि की सीमा तक की जाती है. दूसरी ओर, कोरोना रक्षक एक निश्चित लाभ योजना है जहां बीमित व्यक्ति को 100% तक बीमा राशि का भुगतान किया जाता है.

इस तरह से चुने प्‍लान

अगर आप इन बीमा योजनाओं को खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपका कुछ बातों को जानना जरूरी है.

पर्याप्त कवर

कोरोना कवच पॉलिसी, न्यूनतम बीमा राशि 50,000 रुपये है, और अधिकतम कवरेज आप 5 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं. कोरोना रक्षक क्रमशः 50,000 रुपये और 2.5 लाख रुपये का न्यूनतम और अधिकतम कवरेज प्रदान करता है. सर्वश्रेष्ठ कोरोनावायरस बीमा का चयन करते समय, पर्याप्त कवर का चयन करना महत्वपूर्ण है.

सरल प्रक्रिया

सर्वोत्तम कोविड विशिष्ट नीति का चयन करते समय विचार करने के लिए एक और महत्वपूर्ण बिंदु आवेदन करने और दावा करने की प्रक्रिया है. दोनों सरल, त्वरित और परेशानी मुक्त होने चाहिए.

ब्रांड प्रतिष्ठा

ब्रांड की प्रतिष्ठा, दावा निपटान के आंकड़े और उनके द्वारा दी जाने वाली ग्राहक सेवा को देखें. सुनिश्चित करें कि उनके पास अपेक्षाकृत उच्च दावा निपटान सीमा है ताकि आपके दावे में शीघ्र निपटान की अधिक संभावना हो.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष