जानिए चाइल्ड इंश्योरेंस के फायदे, जिंदगी भर आएंगे काम 

Child Insurance: चाइल्ड इंश्योरेंस को इस तरह से डिजाइन किया गया है जो इन्वेस्टमेंट और इंश्योरेंस दोनों ऑफर करता है.

  • Naval Goyal
  • Publish Date - October 15, 2021 / 12:02 PM IST
जानिए चाइल्ड इंश्योरेंस के फायदे, जिंदगी भर आएंगे काम 
सही ढंग से प्लान किया चाइल्ड इंश्योरेंस, जो उसकी हायर स्टडीज के समय मैच्योर हो जाता है, बिना किसी चिंता के एक टॉप-रेटेड कॉलेज या यहां तक कि विदेश में पढ़ाई करने के उसके सपने को पूरा करने में भी मदद कर सकता है.

Child Insurance:  इस महामारी ने सबका ध्यान फाइनेंशियल स्ट्रैंथ की ओर खींचा है ताकी गंभीर परिस्थितियों में परिवार की मदद की जा सके. COVID19 के कारण दुनिया भर में लगभग 48.5 लाख ऐसे लोगों की मृत्यु हुई है जो परिवार में अकेले कमाने वाले थे. जहां कई इंश्योरेंस प्लान जीवन के सबसे बुरे वक्त जैसे डेथ और इनकम लॉस का सामना करने के लिए परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट देते हैं, वहीं Child Insurance भी महत्वपूर्ण है जो आपके न होने पर आपके बच्चों को जीवन जीने और सपनों को पूरा करने में उनकी मदद कर सकता है.

दिलचस्प बात यह है कि चाइल्ड इंश्योरेंस को इस तरह से डिजाइन किया गया है जो इन्वेस्टमेंट और इंश्योरेंस दोनों ऑफर करता है. चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान पेरेंट्स को अपने बच्चों के लिए एक सुरक्षित भविष्य का निर्माण करने में सक्षम बनाता हैं.

इससे मिलने वाली फाइनेंशियल मदद उनके सपने पूरे करने के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना करने में भी उन्हें सक्षम बनाती है.

हालांकि, माता-पिता द्वारा अपने बच्चों के लिए एक फाइनेंशियल बैकअप प्लान बनाने का मुख्य कारण उनकी मृत्यु है जो उनके बच्चों के सपनों को तोड़ सकती है, लेकिन चाइल्ड इंश्योरेंस एक सामान्य स्थिति में पेरेंट्स के लिए एक बड़ा सपोर्ट भी साबित हो सकता है. आइए इसे विस्तार से समझते हैं.

हायर एजुकेशन में रुकावट नहीं आती

करियर में तेजी से बढ़ते कम्पटीशन में, कोई भी माता-पिता नहीं चाहेंगे कि उनका बच्चा पीछे छूट जाए, खासकर पैसों की कमी की वजह से.

इसलिए, सही ढंग से प्लान किया चाइल्ड इंश्योरेंस, जो उसकी हायर स्टडीज के समय मैच्योर हो जाता है, बिना किसी चिंता के एक टॉप-रेटेड कॉलेज या यहां तक कि विदेश में पढ़ाई करने के उसके सपने को पूरा करने में भी मदद कर सकता है.

मेडिकल फैसिलिटी तक पहुंच

चाइल्ड इंश्योरेंस यह सुनिश्चित करता है कि बच्चे को किसी इमरजेंसी में या किसी गंभीर बीमारी का पता चलने पर उसे मेडिकल फैसिलिटी आसानी से मिल सके.

ऐसे मुश्किल वक्त में चाइल्ड इंश्योरेंस बड़ा मददगार साबित होता है वरना ऐसे समय पर लोगों को अपनी सेविंग तोड़नी होती हैं और कई बार पैसों के अभाव में बच्चे की जान को भी खतरा होता है.

लोन के लिए सिक्योरिटी

लोन इश्यू करने के लिए बैंकों द्वारा इंश्योरेंस प्लान को स्वीकार किया जाता है. बच्चे के लिए फंड की जरूरत पड़ने पर, बैंक से लोन लेने के लिए चाइल्ड इंश्योरेंस को सिक्योरिटी के रूप में रखा जा सकता है.

इनकम बेनिफिट

कुछ चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान माता-पिता की मृत्यु होने पर बच्चे को रेगुलर इनकम का बेनिफिट ऑफर करते हैं. इनकम सम इंश्योर्ड के 1% के बराबर होती है जो बच्चे की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकती है.

बच्चे के एक्स्ट्रा करिकुलम के लिए पार्शियल विड्रॉल

खास तौर से आज के समय में किसी भी टैलेंट को दबाया नहीं जाना चाहिए. लेकिन इसके लिए, पहला कदम उस टैलेंट को बढ़ाना है जिसके लिए निश्चित रूप से टाइम, डेडीकेशन और फंड की जरूरत होती है.

इसलिए चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान समय-समय पर पेआउट ऑफर करते हैं जिसका इस्तेमाल बच्चे के टैलेंट को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है.

उपरोक्त कारणों से, चाइल्ड इंश्योरेंस जहां बच्चों को जरूरत के समय फाइनेंशियल सपोर्ट देकर उनके जीवन के सफर को आसान बनाता है वहीं माता-पिता के मन को शांति देता कि उनके बच्चे का भविष्य सुरक्षित है.

(लेखक पॉलिसीएक्स.कॉम के फाउंडर और CEO हैं. लेख में व्‍यक्‍त किए विचार उनके निजी हैं)

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष