बीमा एजेंट बनें और जमकर करें कमाई, यहां है पूरी जानकारी

LIC के टॉप एजेंट की एवरेज ग्रॉस इनकम 12 लाख रुपये सालाना तक हो सकती है. वहीं इनकम इससे ज्यादा भी हो सकती है.

  • Paurav Joshi
  • Publish Date - September 16, 2021 / 12:17 PM IST
बीमा एजेंट बनें और जमकर करें कमाई, यहां है पूरी जानकारी
.इंडियाफर्स्ट लाइफ सरल बचत बीमा योजना एक प्रतिस्पर्धी मूल्य वाली योजना है जो आपकी भविष्य की वित्तीय जरूरतों के लिए बचत करने में मदद करती है.

Insurance Agent एक ऐसा व्यक्ति होता है, जो लोगों का बीमा करता है और उस कंपनी के लिए नए कस्टमर बनाता है जिस कंपनी के लिए इंश्योरेंस एजेंट काम करता है. जब कोई व्यक्ति इंश्योरेंस एजेंट के द्वारा दिए गए Insurance को लेता है तो उसके बाद वह उसका प्रीमियम भरता है, इस प्रकार इंश्योरेंस एजेंट को Commission के तौर पर अच्छी खासी रकम प्राप्त होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंश्योरेंस एजेंट के द्वारा बेची गई Policy के बेस पर ही इंश्योरेंस एजेंट की ज्यादा कमाई होती है.

ऐसे बनें इंश्योरेंस एजेंट

इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए स्टूडेंट्स (Students) का कम से कम 10वीं पास होना जरी है. पहले यह शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होना हुआ करती थी. लेकिन इसे अब घटा दिया गया है. इसके बाद आपको इंश्योरंस मेनेजर को इंटरव्यू (Interview) देना होगा. इंटरव्यू के बाद कैंडिडेट्स को 15 दिन कि ट्रेनिंग (Training) दी जाती है.

ट्रेनिंग के बाद भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण कि तरफ से आयोजित होने वाला एक टेस्ट (Test) पास करना होगा. टेस्ट पास करने के बाद आपको ब्रांच अपने इंश्योरंस एजेंट के तौर पर नियुक्त करती है.

भारत में अलग-अलग प्रकार की बीमा कंपनी हैं और हर कंपनी में बीमा एजेंट बनने के लिए अलग-अलग नियम और योग्यताएं पूछी जाती हैं, जो आपको तब पता चलेगा जब आप किसी कंपनी में बीमा एजेंट बनने के लिए आवेदन करेंगे.

कौन बन सकता है LIC एजेंट

LIC एजेंट की जॉब में खास बात यह है कि इस काम में कमाई की कोई सीमा नहीं है एक एजेंट लाखों और करोड़ों रुपए कमा सकता है. LIC के टॉप एजेंट की एवरेज ग्रॉस इनकम 12 लाख रुपये सालाना तक हो सकती है. वहीं इनकम इससे ज्यादा भी हो सकती है. इस काम में अनलिमिटेड अर्निंग पोटेंशियल है. वहीं नियमों के मुताबिक, 18 साल का कोई भी व्यक्ति जो 10वीं क्लास पास हो वह एजेंट बन सकता है.

ये स्किल्स हैं जरुरी

-अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स
-अच्छी पर्सनालिटी
-अपनी बातों का पक्का होना
-कस्टमर्स को कन्विंस करने कि क्षमता
-पूरी तरह ईमानदार होना

ये है करियर स्कोप

-इंश्योरेंस एजेंट के तौर पर आप हर महीने 40 से 50 हजार रूपये कमा सकते हैं.
-आपको पहले प्रीमियम में 25 से 35 प्रतिशत तक कमीशन मिलेगा.
-आपको विभीन लोन्स पर अच्छी सब्सिडी मिलेगी.
-इसके अलावा अपनी टीम बनाने पर भी आपको अच्छा कमीशन मिलेगा.

बीमा एजेंट बनने के फायदे

इंश्योरेंस एजेंट बनकर आप अपनी एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं, हालांकि यह इस बात पर आधारित होता है कि आप कितनी लगन से अपना काम कर रहे हैं.

इंश्योरेंस एजेंट का काम आप चाहे तो पार्ट टाइम कर सकते हैं या फुल टाइम कर सकते हैं, साथ ही इसके अलावा आप दूसरे काम भी कर सकते हैं.

इंश्योरेंस एजेंट बनने के बाद आपके ऊपर काम का ज्यादा प्रेशर नहीं होता है. आप अपने हिसाब से और अपने तय समय के अनुसार अपना काम कर सकते हैं.

इंश्योरेंस एजेंट का काम आप Work From Home से भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिस जाने की आवश्यकता नहीं है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष