बीमा बेचने के लिए इस रणनीति पर चल रही कंपनियां

बजाज आलियांज लाइफ ने डाक विभाग से हाथ मिलाया है जबकि ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने NPCI भारत बिलपे के साथ गठजोड़ किया है.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - November 16, 2021 / 03:38 PM IST
बीमा बेचने के लिए इस रणनीति पर चल रही कंपनियां
Pexels - दूसरे देशों के मुकाबले, भारत के लाखों लोगों के पास बीमा और अन्य वित्तीय सेवाओं तक आसान पहुंच नहीं है.

ज्यादा से ज्यादा लोगों को और खासतौर पर देश के ग्रामीण और शहरों के गरीब वर्ग को बीमा कवर के तहत शामिल करने के इरादे से बीमा कंपनियां अब एक नई रणनीति का इस्तेमाल कर रही हैं. ग्राहक के इस्तेमाल में आसानी (ease of use) और सुविधा बढ़ाने के लिए बीमा कंपनियां सरकारी विभागों के साथ गठजोड़ कर रही हैं. भारत के लाखों लोगों के पास बीमा और अन्य वित्तीय सेवाओं तक आसान पहुंच नहीं है, जिसे देखते हुए बीमा कंपनियों की ऐसी साझेदारी ग्राहकों को अपने वित्तीय लक्ष्यों को सर्व-समावेशी तरीके से प्रबंधित करने में सक्षम बना सकती हैं.

डाक विभाग से स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB), डाक विभाग और बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (BALIC) ने बैंक की 650 शाखाओं के व्यापक नेटवर्क और 1,36,000 से अधिक बैंकिंग एक्सेस पॉइंट्स के माध्यम से ग्राहकों को टर्म और एन्युटी उत्पादों की पेशकश करने के लिए एक रणनीतिक गठबंधन किया है.

बीमा प्रीमियम पेमेंट के लिए साझेदारी

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने अपने ग्राहकों को ClickPay सुविधा प्रदान करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की सहायक कंपनी NPCI भारत बिलपे के साथ गठजोड़ किया है. ClickPay के तहत ग्राहकों को यूटिलिटी बिलों, EMI, बीमा प्रीमियम आदि के लिए एक भुगतान लिंक भेजा जाता है. बिलर द्वारा उत्पन्न किए गए लिंक पर क्लिक करने से ग्राहक भुगतान पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित हो जाता है.

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने दावा किया कि यह पहली बीमा कंपनी है जो अपने ग्राहकों को ClickPay की सुविधा प्रदान करती है, जिससे उन्हें आसानी से रिन्यूअल प्रीमियम का भुगतान करने में मदद मिलती है.

ये सुविधाजनक और सुरक्षित दो-चरणीय प्रक्रिया से ग्राहकों को प्रीमियम भुगतान की तारीखों को याद रखने और भुगतान के अन्य कठिन कदमों से गुजरने की परेशानी के बिना बिलों का भुगतान करने में मदद मिलेगी.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष