क्यों होना चाहिए टर्म इंश्योरेंस और कैसे तय करें टर्म इंश्योरेंस का कवर?

यह परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है. इसलिए खुद के लिए नहीं बल्कि अपने परिवार के लिए ही सही टर्म इंश्योरेंस को नज़रअंदाज़ न करें.

  • Paurav Joshi
  • Publish Date - October 2, 2021 / 03:10 PM IST
क्यों होना चाहिए टर्म इंश्योरेंस और कैसे तय करें टर्म इंश्योरेंस का कवर?

टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance ) एक तरह की जीवन बीमा पॉलिसी है जो सीमित अवधि के लिए निश्चित भुगतान दर पर कवरेज देता है. यदि पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो कवर की राशि नामांकित व्यक्ति को दी जाती है. यह परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है. इसलिए खुद के लिए नहीं बल्कि अपने परिवार के लिए ही सही टर्म इंश्योरेंस को नज़रअंदाज़ न करें. अब सवाल ये है कैसे चुनें टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance ) और क्यों हैं ये जरूरी?

क्यों होना चाहिए टर्म इंश्योरेंस?

Term Insurance बेसिक जीवन बीमा पॉलिसी (Life insurance policy) है, जो आपको सुरक्षा का कवर देती. कई बार लोग टर्म प्लान को इसलिए टालते हैं क्योंकि, वो इसे खर्च समझते हैं, लेकिन इसका प्रीमियम महंगा नहीं होता. सिर्फ 400 रुपए से इसकी शुरुआत होती है और अच्छा खासा लाइफ कवर मिलता है. अगर बीमाधारक की अचानक मृत्यु हो जाए तो परिवार को इंश्योरेंस की पूरी रकम यानि सम इंश्योर्ड मिलता है.

इस तरह तय करें टर्म इंश्योरेंस का कवर

अपने इनकम बेस को समझिए और उसके आधार पर इंश्योरेंस कवर तय कीजिए. एक्सपर्ट्स मानते हैं इनकम के 15-20 गुना का लाइफ इंश्योरेंस होना चाहिए. उम्र के हिसाब से भी कवर तय किया जा सकता है. अगर आप 30 साल से कम उम्र के हैं तो इनकम का 25-30 गुना कवर लें. 30-45 साल के बीच हैं तो इनकम का 15-20 गुना का बीमा लें और 45 साल से ऊपर है तो आय की 10 गुना रकम का बीमा होना चाहिए. आपकी इनकम पर कितने लोग निर्भर हैं, इसका आंकलन भी ज़रूरी है.

कम उम्र में लें

जल्दी टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance ) खरीदने में समझदारी हैं. कम उम्र में आप सस्ते प्रीमियम पर इंश्योरेंस को लॉक कर पाएंगें. कम उम्र वालों का प्रीमियम कम होता है. एकबार जो प्रीमियम दे दिया वो हमेशा फिक्स रहेगा. इसलिए जितनी जल्दी खरीदा जाए टर्म इंश्योरेंस उतने फायदे में आप रहेंगे.

टर्म पॉलिसी खरीदने से पहले रखें ध्यान

Term Plan का प्रीमियम वास्तव में तीन कारकों पर निर्भर है- आपकी उम्र, कवरेज की राशि और पॉलिसी की अवधि. एक ही उम्र, अवधि और लाइफ कवर के लिए अलग व्यक्ति से बीमा कंपनी अलग रकम चार्ज कर सकती है. टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले आप ऑनलाइन वेबसाइट पर अलग-अलग फीचर की तुलना कर सकते हैं. इसके बाद ही आपको Term insurance Plan खरीदना चाहिए.

ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस खरीदना बेहतर

– टर्म इंश्योरेंस ऑनलाइन खरीदने से किसी इंटरमीडियरी को कमीशन नहीं देना होता.
– ऑनलाइन खरीदने से आपके लिए प्रीमियम की कीमत को कम कर देता है और इंश्योरेंस सस्ता मिलता है.
– ऑनलाइन खरीदते हैं तो खुद सारी डीटेल्स भरते हैं ऐसे में गलती की गुंजाइश कम है.
– क्लेम के वक्त भी ऑनलाइन सेटलमेंट हो सकता है. इसके लिए ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकते हैं.
– ऑनलाइन क्लेम भी जल्दी सेटल होता है.
– कुछ कागजात आपको जमा करना पड़ते हैं जैसे कि डेथ सर्टिफिकेट, KYC और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी.
– क्लेम का पैसा सीधे आपके बैंक खाते में क्रेडिट हो जाता है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष