बीमा कंपनियां बढ़ी एम्बेडेड इंश्योरेंस की ओर, जानिए बीमा मार्केट के इस नए ट्रेंड के बारे में

एक सर्वे के अनुसार, 90% से अधिक बैंक ग्राहक लेनदेन डेटा के आधार पर एम्बेडेड इंश्योरेंस ऑफ़र चाहते हैं, और ऐसे बीमा उत्पाद लोकप्रिय हो रहे हैं.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - November 16, 2021 / 03:47 PM IST
बीमा कंपनियां बढ़ी एम्बेडेड इंश्योरेंस की ओर, जानिए बीमा मार्केट के इस नए ट्रेंड के बारे में
Pixabay - गोदरेज लॉक्स खरीदने पर MRP का 20 गुना चोरी का बीमा मिलता हैं, जिसकी वैधता 1 वर्ष की हैं.

The Concept of Embedded Insurance is Being Popular: इंश्योरेंस मार्केट में कई बदलाव आ रहे हैं. डिजिटाइजेशन और हर रोज बदल रही टैक्नोलोजी के चलते बीमा कंपनियां युवा पीढ़ी को ध्यान में रखते हुए बीमा उत्पादों में तेजी से बदलाव कर रही हैं. बीमा कंपनियों ने डिजिटल बुनियादी ढांचे का लाभ उठाने और बीमा पॉलिसियों को खरीदने और सेवा देने के पारंपरिक मॉडल को बाधित करने पर ध्यान केंद्रित किया है. सीधे शब्दों में कहें तो, एम्बेडेड बीमा (Embedded Insurance) का तात्पर्य किसी उत्पाद या सेवा के भीतर बीमा कवरेज के बंडल से है, जो बिक्री या सेवा के बिंदु पर पेश किया जाता है.

एम्बेडेड बीमा

फ्लाइट टिकट बुक करते समय आपको यात्रा बीमा खरीदने या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदते समय आपको डिवाइस की सुरक्षा के लिए आकस्मिक क्षति और चोरी बीमा खरीदने का विकल्प दिया जाता है. इन एम्बेडेड बीमा उत्पादों को पहले से ही प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा ऑनलाइन पेश किया जा रहा है. इस तरह के पाउच बीमा उत्पादों को बड़े-टिकट बीमा के विपरीत तुरंत खरीदा जा सकता है.

ताले की MRP का 20 गुना बीमा

गोदरेज ग्रूप की प्रमुख कंपनी Godrej & Boyce ने गोदरेज लॉक्स खरीदने वाले ग्राहकों को चोरी बीमा की पेशकश करने के लिए लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड के साथ भागीदारी की है. बीमा को सक्रिय करने के लिए ग्राहक को गोदरेज लॉक्स खरीदने के बाद पैकेजिंग पर उपलब्ध QR कोड को स्कैन करना होगा. बीमा की वैधता सक्रियण की तारीख से 1 वर्ष होगी और बीमा मूल्य खरीदे गए ताले के MRP का 20 गुना होगा. सेंधमारी/चोरी के मामले में, ग्राहक को क्लेम करने के लिए एक वैध FIR प्रति प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी. बीमा राशि आभूषण और उच्च अंत उत्पादों के नुकसान को भी कवर करेगी.

हेलमेट के साथ 1 लाख का एक्सिडेंट बीमा

दोपहिया वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी की वजह से भविष्य में सड़क दुर्घटनाओं के मामले भी बढ़ सकते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए ICICI Lombard जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने सड़क सुरक्षा जागरूकता को बढ़ाने और लोगों में सुरक्षा की आदत को विकसित करने के लिए वेगा हेलमेट के साथ करार किया है. इस साझेदारी के तहत ग्राहकों को हेलमेट और 1 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर के माध्यम से दोहरा लाभ मिलेगा.

एम्बेडेड बीमा की लोकप्रियता

एम्बेडेड बीमा की अवधारणा लोकप्रिय हो रही है. एम्बेडेड इंश्योरेंस (Embedded Insurance) के लिए एक इंश्योर-टैक कंपनी Cover Genius द्वारा हाल ही में जारी एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि भारत में 90 प्रतिशत से अधिक बैंक ग्राहक लेनदेन डेटा के आधार पर एम्बेडेड इंश्योरेंस ऑफ़र चाहते हैं. ग्राहक चाहते हैं कि, फ्लाइट या ट्रेन टिकट बुक करते समय उन्हें यात्रा का बीमा करने का सुझाव मिले. नया मोबाइल फोन ख़रीदते वक्त उन्हें नुकसान से बचाने के लिए एलर्ट किया जाए और डिवाइस इंश्योरेंस का सुझाव मिले.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष