आदित्य बिड़ला सन लाइफ ने लॉन्च किया नॉन-पार्टिसिपेटिंग सेविंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान

ABSLI Assured Savings Plan: ABSLI का एश्योर्ड सेविंग प्लान एक नॉन-पार्टिसिपेटिंग बचत प्रॉडक्ट हैं, जो सुरक्षा और बचत लाभ का मिश्रण प्रदान करता है.

  • Vijay Parmar
  • Publish Date - November 23, 2021 / 02:32 PM IST
आदित्य बिड़ला सन लाइफ ने लॉन्च किया नॉन-पार्टिसिपेटिंग सेविंग लाइफ इंश्योरेंस प्लान
Pexels - यह पॉलिसी में परिपक्वता पर पूरी तरह से गारंटीकृत एकमुश्त लाभ मिलता हैं.

ABSLI Assured Savings Plan: आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड (ABCL) की जीवन बीमा सहायक कंपनी आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस (ABSLI) ने नए ज़माने के बचत समाधान के अंतर्गत ABSLI एश्योर्ड सेविंग्स प्लान को लॉन्च करने का एलान किया है. यह एक नॉन-पार्टिसिपेटिंग बचत प्रॉडक्ट है. यह प्लान पॉलिसी अवधि के पूरा होने पर पूरी तरह से गारंटीकृत एकमुश्त (लम्प सम) लाभ प्रदान करता है और एक ही योजना में बचत और सुरक्षा दोनों के फ़ायदों को जोड़कर उपभोक्ताओं को दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है.

गारंटीड एकमुश्त लाभ के अलावा, पॉलिसीधारक पॉलिसी की परिपक्वता पर अर्जित लॉयल्टी लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे, जिससे कुल भुगतान को और बढ़ावा मिलेगा. पॉलिसीधारक कई सुरक्षा-उन्मुख राइडर्स जैसे क्रिटिकल इलनेस राइडर, एक्सीडेंटल डेथ राइडर आदि को जोड़कर अपनी वित्तीय सुरक्षा भी बढ़ा सकते हैं. इस योजना में विभिन्न विकल्प प्रदान किए जाते हैं, जैसे- संयुक्त जीवन सुरक्षा, कई प्रीमियम भुगतान अवधि विकल्प, फ्लेक्सिबल पॉलिसी अवधि और राइडर विकल्प.

ABSLI एश्योर्ड सेविंग्स प्लान की प्रमुख विशेषताएं

लॉयल्टी एडीशन्सः सभी देय प्रीमियम का भुगतान करने पर आपकी पॉलिसी में लॉयल्टी एडिशन्स जोड़े जाते हैं, जिससे आपके मैच्योरिटी कॉर्पस को बढ़ावा मिलता हैं.
फ्लेक्सिबिलिटीः आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न प्रीमियम भुगतान शर्तों, पॉलिसी शर्तों और बीमित राशि के गुणकों का चुनाव कर सकते हैं.
गारंटीड लाभः कंपनी आपको गारंटीकृत लाभ प्रदान करती हैं. मृत्यु या परिपक्वता पर पूरी तरह से गारंटीकृत लाभ मिलता है अर्थात यह पॉलिसी मेच्योर होने पर या मृत्यु पर पूरी गारंटी समेत धनराशि प्रदान करती है.
वित्तीय सुरक्षाः बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर व्यापक जोखिम कवर मिलता है.
संयुक्त जीवन सुरक्षा विकल्पः अपने जीवनसाथी को संयुक्त जीवन सुरक्षा विकल्प के माध्यम से उसी पॉलिसी में कवर कर सकते हैं.
राइडर्सः राइडर्स के माध्यम से अतिरिक्त जोखिम कवर का लाभ उठा सकते हैं और अपनी सुरक्षा बढ़ा सकते हैं.

आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस के MD & CEO कमलेश राव ने कहा, ‘‘आज के ग्राहक को पर्याप्त जीवन बीमा की आवश्यकता है और वह विशिष्ट जोखिमों के लिए भी कवर हासिल करना चाहता है. ABSLI एश्योर्ड सेविंग्स प्लान के साथ, हम अपने पॉलिसीधारकों और उनके प्रियजनों को किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में वित्तीय संकट से दोहरी सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं, और उनके सभी सपनों को प्राप्त करने के लिए एकमुश्त (लम्प सम) बचत लाभ जमा करने में मदद करना चाहते हैं.’’

क्या करना चाहिए?

किसी भी व्यक्ति के पास पर्याप्त अमाउंट का टर्म प्लान होना आवश्यक हैं. यदि आपके पास पहले से टर्म प्लान हैं और उसका कवर आपकी गैरमोजूदगी में आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा देने के लिए पर्याप्त हैं, तो आप ऐसे सेविंग-कम-इंश्योरेंस प्लान को खरीद सकते हैं, लेकिन याद रखें मार्केट में सेविंग करने के लिए कई सारे विकल्प हैं, जिसमें अच्छा रिटर्न देने का सामर्थ्य हैं. यदि सेविंग-कम-इंश्योरेंस प्लान के रिटर्न से आप खुश हैं, तो बेशक इसमें पैसा लगा सकते हैं. एक्सपर्ट का मानना हैं कि, इंश्योरेंस और इंवेस्टमेंट को कभी एक साथ जोड़ना नहीं चाहिए.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष