आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के ये पांच फायदे नहीं जानते होंगे आप

Aarogya Sanjeevani Policy: IRDAI ने पिछले साल सभी इंश्योरेंस कंपनियों को आरोग्य संजीवनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी ऑफर करने का निर्देश दिया था.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 15, 2021 / 12:57 PM IST
आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के ये पांच फायदे नहीं जानते होंगे आप
इस पॉलिसी के तहत वयस्कों के लिए एंट्री की ऐज लिमिट 18 साल से 65 साल है. बच्चों के लिए जब आप फैमिली फ्लोटर प्लान खरीदते हैं, तो यह तीन महीने से लेकर 25 साल तक का होता है.

Aarogya Sanjeevani Policy: हेल्थ इंश्योरेंस हर किसी के जीवन में एक अहम भूमिका निभाता है. आरोग्य संजीवनी एक स्टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है जो सस्ती प्रीमियम दरों पर व्यापक कवरेज प्रदान करती है. इंश्योरेंस रेगुलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDAI) ने पिछले साल सभी इंश्योरेंस कंपनियों को आरोग्य संजीवनी हेल्थ इंश्योरेंस को ऑफर करने का निर्देश दिया था. इस समय लगभग 30 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां आम लोगों को यह पॉलिसी ऑफर कर रही हैं. लेकिन आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के फीचर और एक्सक्लूजन समान हैं. ऐसे में, खरीदार के लिए निर्णय लेना आसान हो जाता है.

एंट्री की उम्र

इस पॉलिसी के तहत वयस्कों के लिए एंट्री की ऐज लिमिट 18 साल से 65 साल है. बच्चों के लिए जब आप फैमिली फ्लोटर प्लान खरीदते हैं, तो यह तीन महीने से लेकर 25 साल तक का होता है.

1) बीमा राशि (सम इंश्योर्ड)

आरोग्य संजीवनी हेल्थ इंश्योरेंस 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की बीमा राशि के साथ आता है. एक पॉलिसी होल्डर अपनी जरूरत के अनुसार बीमा राशि का
विकल्प चुन सकता है.

2) कवरेज

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी व्यापक कवरेज के साथ आती है. इस प्लान में हॉस्पिटलाइजेशन का खर्च, डे केयर ट्रीटमेंट, आयुष ट्रीटमेंट, एम्बुलेंस चार्ज और मोतियाबिंद (कैटरेक्ट) सर्जरी सहित मेडिकल खर्च की एक वाइड रेंज शामिल है.

पहले से मौजूद बीमारी 48 महीने के वेटिंग पीरियड और चार साल तक लगातार पॉलिसी को रिन्यू करने के बाद कवर हो जाती हैं.

3) प्रीमियम

जबकि पॉलिसी के नियम और शर्तें किसी भी इंश्योरर से पॉलिसी लेने पर समान रहते हैं, लेकिन आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के लिए प्रीमियम अमाउंट एक इंश्योरर का दूसरे इंश्योरर से अलग होता है. लेकिन आम तौर पर इस प्लान के तहत प्रीमियम दूसरे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना में कम होता है.

4) ग्रेस पीरियड

सालाना पेमेंट के लिए, 30 दिनों का फिक्स ग्रेस पीरियड दिया जाता है और भुगतान के अन्य तरीकों (मासिक, तिमाही, अर्ध-वार्षिक) के लिए 15 दिनों का ग्रेस पीरियड होता है.

5) कोई राइडर नहीं

राइडर्स एडिशनल बेनिफिट हैं जिन्हें आप अपने बेसिक प्लान में जोड़ सकते हैं ताकि इसे और अधिक व्यापक (कॉम्प्रिहेंसिव) बनाया जा सके. आमतौर पर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कुछ राइडर्स के साथ आते हैं. लेकिन आरोग्य प्लान में कोई राइडर या ऐड-ऑन बेनिफिट नहीं है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष