UPI Payment Frauds: एक चूक और खाता खाली, इन तरीकों से हो सकता है आपके साथ फ्रॉड

UPI Payment Frauds: फ्रॉड ऐसी नई तरकीबें लेकर आ रहे हैं कि आपसे कोई बैंकिंग जानकारी भी नहीं मांगी जाएगी लेकिन अकाउंट से पैसे डेबिट हो जाएंगे

UPI Payment Frauds: एक चूक और खाता खाली, इन तरीकों से हो सकता है आपके साथ फ्रॉड
यूपीआई ऐप में लॉगइन करने और दोबारा पासवर्ड रिकवर करने के लिए ईमेल की जरूरत होगी.

UPI Payment Frauds: कैशलेस और डिजिटल पेमेंट आम ही नहीं जरूरी भी हो गया है. UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) से ना ही बार-बार एटीएम जाने की झंझट ना ही ऑनलाइन पेमेंट में कार्ड की जानकारी बार-बार भरने की. ऑनलाइन शॉपिंग या गली की दुकान और टपरी की चाय, हर जगह चलता है आपका UPI. लेकिन जालसाजों की नजर आपकी एक चूक पर होती है.  एक गलती कि उन्हें मौका मिल जाएगा आपके खाते पर अपना हाथ साफ करने का. फ्रॉड ऐसी नई तरकीबें लेकर आ रहे हैं कि आपसे कोई बैंकिंग जानकारी भी नहीं मांगी जाएगी लेकिन अकाउंट से पैसे डेबिट हो जाएंगे. किन तरीकों से आपके साथ ये फ्रॉड हो सकता है, आज यही बताएंगे.

दिग्गज प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी अपने ग्राहकों को एक ट्वीट के जरिए चेताया है कि कैसे क्यूआर कोड (QR Code) के जरिए आपके साथ फ्रॉड (UPI Payment Frauds) हो सकता है.

 

UPI Payment Frauds: किस तरह से होता है फ्रॉड?

आपके खाते से पैंसे ऐंठने का सबसे आसान तरीका है पैसे रिक्वेस्ट (Money Request Fraud) करने का. UPI में एक फीचर है जिसके जरिए आपसे पैसे रिक्वेस्ट किए जाते हैं. इस फीचर का गलत इस्तेमाल कर जालसाज आपके खाते से पैसे निकाल सकते हैं. आपको मैसेज आएगा कि पासे पाने के लिए अपना UPI PIN डालें या यूं कि आपको पेमेंट हो गई है और इसे पाने के लिए अपना पिन डालें. यहीं आपको सतर्क हो जाना है कि पिन की जरूरत सिर्फ पेमेंट करने के लिए होती है पैसे पाने के लिए नहीं. बिना जानें किसी के ऐसे मैसेज पर क्लिक ना करें ना हीं अपना पिन डालें.

QR Code Scam: ऐसे ही पैसे या कोई ऑफर का लालच देकर कई बार जालसाज आपको कोई QR कोड भेज सकता है और हो सकता है कि कहे कि QR कोड स्कान करने पर आपके खाते में ये इनाम की रकम आ जाएगी. लेकिन ऐसा कोई भी QR कोड स्कैन करने से पहले ध्यान दें कि इससे वे आपके खाते की जानकारी हासिल कर सकते हैं. ऐसे किसी भी लालच से बचें और QR कोड को सिर्फ पेमेंट करने के लिए ही स्कैन करें ना कि ऑनलाइन कोई प्राइज जीतने के लिए.

UPI Payment Frauds: अपने CVV नंबर से लेकर OTP को लेकर सतर्क रहें और ऐसी जानकारी किसी से भी साझा ना करें. अगर कोई खुद को RBI या बैंक एजेंट या फिर आपके टेलीकॉम कंपनी का एजेंट बताकर आपसे बैंक से जुड़ी कोई जानकारी मांगे या सिम अपडेट करने के बहाने आप से कोई मैसेज भेजने को कहे तो तुरंत उसकी शिकायत करें और अपने फोन या बैंकिंग से जुड़ी कोई जानकारी शेयर ना करें.

अगर आप कोई ऐप डाउनलोड कर रहे हैं तो ध्यान दें कि ये किसी ऑफिशियल स्टोर से ही हो. कई ऐप्स आपकी फोन की प्राइवेसी से छेड़छाड़ कर सकता है. इसके अलावा रीमोट ऐक्सेस देने वाले ऐप भी इंस्टॉल ना करें. आपके स्क्रीन शेयर का फायदा उठाकर फ्रॉड करने वाले बैंकिंग जानकारी चुरा सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष