क्या है BNPL और क्यों पॉपुलर हो रहा है?

BNPL एक नई तरह की लाइन ऑफ क्रेडिट है जिसमें आसानी से कर्ज मिल जाता है और निश्चित वक्त तक इस पर कोई ब्याज नहीं लगता है.

  • Money9
  • Publish Date - April 7, 2021 / 04:25 PM IST
क्या है BNPL और क्यों पॉपुलर हो रहा है?
pixabay

अभी खरीदिए, बाद में भुगतान कीजिए (BNPL) एक नए तरीके की लाइन ऑफ क्रेडिट है जो कि आम लोगों के लिए उपलब्ध है. लाइन ऑफ क्रेडिट में ये एक अलग और नई कैटेगरी है जिसमें क्रेडिट कार्ड जैसे टूल्स भी शामिल हैं. इस फैसिलिटी के तहत यूजर निश्चित रकम को उधार ले सकता है और इसे अपनी सुविधा या कंपनी की आपके लिए तय की गई सीमा के भीतर चुका सकता है.

आमतौर पर ऐसी फाइनेंशियल कंपनियां जो आपको BNPL मोड में क्रेडिट मुहैया कराती हैं वे ही आपकी रीपेमेंट तारीख, आपको मिलने वाली क्रेडिट की रकम, क्या आप पर कोई पेनाल्टी लगनी चाहिए या नहीं, भी तय करती हैं. ये सारी चीजें आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर निर्भर करती हैं.

अगर आप BNPL मॉडल में अपने पेमेंट को नहीं चुका पाते हैं तो संस्थान आपसे लगातार मैसेज, ईमेल्स और यहां तक कि कॉल्स के जरिए भुगतान की मांग करने लगता है और आपकी आखिरी तारीख के हिसाब से आप पर चार्ज लगने लगता है. अगर इसके बाद भी आप भुगतान नहीं कर पाते हैं तो संस्थान आपके इस सेवा के इस्तेमाल पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा देता है.

BNPL में क्या सेवा मिलती है?

BNPL के तहत कंज्यूमर्स को बिना किसी मुश्किल के तत्काल क्रेडिट मिल जाते हैं. साथ ही इसके भुगतान को एक निश्चित वक्त बाद करना होता है. यह सुविधाजनक होता है और इसमें कोई ब्याज नहीं लगता है. छोटी खरीदारियों के लिए इसकी काफी मांग रहती है. मिसाल के तौर पर, 200 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक की छोटी खरीद के लिए BNPL विकल्प का इस्तेमाल जमकर होता है. BNPL वाले क्रेडिट लोगों को कर्ज में भी धकेलते हैं और इसके चलते लोग अचानक कुछ भी खरीदने के फैसले करते हैं.

BNPL का इस्तेमाल कैसे करें?

BNPL हासिल करना आसान है. आप जेस्टपे, सिंपल जैसे फाइनेंशियल एप्लिकेशंस को डाउनलोड कर इस सुविधा से जुड़ सकते हैं. इसके अलावा, आप ऑनलाइन मर्चेंट्स के दिए जा रहे पेमेंट ऑप्शंस के जरिए भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.
क्रेडिट कार्ड यूजर्स को योग्यता चेक करने के लिए क्रेडिट स्कोर को देखना पड़ता है. इसके अलावा, आपको मर्चेंट साइट पर क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स भी डालनी होती हैं. इसमें वक्त भी लगता है.
नई नौकरी वालों, छात्रों और युवाओं को कई दफा क्रेडिट कार्ड नहीं मिलते हैं. ऐसे में वे भी BNPL का इस्तेमाल कर सकते हैं.

BNPL की लोकप्रियता क्यों बढ़ रही?

BNPL मर्चेंट्स को कस्टमर्स मुहैया कराते हैं और इसके लिए उनसे पैसे लेते हैं. BNPL के जरिए मर्चेंट्स की बिक्री में इजाफा हुआ है. इसके अलावा, इसमें लेट फीस मॉडल भी है जिसमें तय तारीख के बाद भुगतान करने पर लोगों को मामूली शुल्क चुकाना पड़ता है. मौजूदा वक्त में महामारी के चलते ऑनलाइन इंडस्ट्री में काफी तेजी आ रही है. इसमें BNPL भी शामिल है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष