मोबाइल वॉलेट से निकाल सकेंगे ATM में पैसा, जानिए क्या होने जा रहा है बदलाव?

ATM withdrawal- कार्ड का उपयोग करते हुए वे एटीएम में पैसा निकाल सकते हैं और मर्चेंट स्टोर्स पर कार्ड स्वाइप कर सकते हैं.

मोबाइल वॉलेट से निकाल सकेंगे ATM में पैसा, जानिए क्या होने जा रहा है बदलाव?
आरबीआई ने कहा कि बैंक/व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटरों को एटीएम में नकदी की उपलब्धता की मॉनिटरिंग के लिए अपने सिस्टम/मैकेनिज्म को मजबूत करना होगा और कैश-आउट से बचने के लिए समय पर पैसा डालना होगा.

ATM withdrawal- रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने क्रेडिट पॉलिसी में मोबाइल वॉलेट जैसे प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) से नकद निकासी (Cash Withdrawal) और मर्चेंट पेमेंट (Merchant Payment) की मंजूरी दी है. बैंकिंग रेगुलेटर ने उन्हें RBI के सेंट्रलाइज्ड पेमेंट सिस्टम- रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) का हिस्सा बनने की मंजूरी दी है. RBI का यह फैसला वॉलेट को बैंक खातों के साथ सामानता लाता है.

हालांकि, उनके पास अकाउंट नहीं है और न ही वॉलेट कंपनियों के पास अपना एटीएम है. तो ऐसे में सवाल उठता है कि यूजर्स कैसे एटीएम में अपने वॉलेट से पैसे निकाल सकता है या किसी मर्चेंट को भुगतान कर सकता है?

ऐसे एटीएम में वॉलेट से निकलेंगे पैसे
एक पेमेंट कंपनी पेवर्ल्ड मनी (Payworld Money) के डायरेक्टर और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिस प्रवीण धाभाई ने ‘मिंट’ को बताया कि वॉलेट अपने ग्राहकों को प्रीपेड कार्ड जारी करेंगे. कार्ड का उपयोग करते हुए वे एटीएम में पैसा निकाल सकते हैं और मर्चेंट स्टोर्स पर कार्ड स्वाइप कर सकते हैं. बता दें कि पेवर्ल्ड मनी के पास मोबाइल वॉलेट भी है.

बता दें कि अक्टूबर 2018 में, RBI ने इंटर ऑपरेबिलिटी पर दिशानिर्देश जारी किए थे. इसने वॉलेट को UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से मनी ट्रांसफर की पेशकश करने और RuPay और वीजा नेटवर्क पर प्रीपेड कार्ड जारी करने की अनुमति दी. अब तक, यह वैकल्पिक था और कुछ ही इसे लेने वाले थे. लेकिन हाल की मॉनिटरी पॉलिसी में, केंद्रीय बैंक ने पीपीआई को इंटरऑपरेबल होना अनिवार्य कर दिया है.

कैसे होगी इंटरऑपरेबिलिटी
नोटिफिकेशन के मुताबिक, इंटरऑपरेबिलिटी तीन चरणों में होगी. सबसे पहले, वॉलेट UPI में शामिल होंगे. दूसरा, वॉलेट को UPI का उपयोग करके बैंक खाते में मनी ट्रांसफर करने की अनुमति होगी. तीसरे और अंतिम चरण में, पीपीआई को कार्ड जारी करने की अनुमति दी जाएगी. कुछ कंपनियां जो वॉलेंटरी पहले ही कार्ड जारी कर रही हैं.

मौजूदा वक्त में, वॉलेट आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) का उपयोग नहीं कर सकते हैं, जो बैंक प्रदान करते हैं. क्योंकि अधिकांश उपयोगकर्ता अपने वॉलेट को आधार से लिंक नहीं करते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष