ICICI बैंक ने अपने 1.5 करोड़ डेबिट और क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए किया बड़ा ऐलान

ICICI Bank ने अपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड कस्टमर्स के लिए मोबाइल ऐप iMobile Pay आधारित कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सर्विस की शुरुआत की है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 6, 2021 / 06:28 PM IST
ICICI बैंक ने अपने 1.5 करोड़ डेबिट और क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए किया बड़ा ऐलान
ICICI Bank ने कहा है कि बैंक के कुल एडवांस 17 फीसदी बढ़कर 7.64 लाख करोड़ रुपये हो गया है.

ICICI Bank Contactless Payment Solution: त्योहारी सीजन में ग्राहकों की सुविधा बढ़ाने के इरादे से निजी ऋणदाता ICICI बैंक ने अपने मोबाइल बैंक ऐप (iMobile) की मदद से कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सर्विस की शुरुआत की है. इस सर्विस के शुरू हो जाने के बाद कस्टमर POS (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन पर मोबाइल टैप की मदद से पेमेंट कर सकते हैं. बैंक की तरफ से कहा गया कि कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सर्विस शुरू होने के बाद कस्टमर को क्रेडिट या डेबिट कार्ड लेकर घूमने की जरूरत नहीं होगी. इस सर्विस के शुरू हो जाने का फायदा बैंक के 1.5 करोड़ क्रेडिट और डेबिट कार्ड कस्टमर्स को मिलेगा.

क्या है ऑफर?

बैंक ने कहा कि उसके ग्राहक किसी भी रिटेल आउटलेट में कार्ड की जगह मोबाइल ऐप से POS मशीन पर टैप की मदद से पेमेंट कर पाएंगे. यह पूरी तरह नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) टेक्नोलॉजी पर आधारित है. इस सर्विस की मदद से ICICI बैंक के कस्टमर्स के पास क्रेडिट और डेबिट कार्ड का डिजिटल फॉर्म फोन में उपलब्ध रहेगा. ऐसे में एक फोन की मदद से किसी भी मर्चेंट को पेमेंट किया जा सकता है.

Tap to Pay

ICICI Bank के अनसिक्योर्ड असेट के प्रमुख सुदीप्ता रॉय ने कहा कि कॉन्टैक्टलेस मोबाइल पेमेंट सर्विस हमारे ग्राहकों को फिजिटल क्रेडिट या डेबिट कार्ड कैरी करने से आजाद करती है. बैंक ‘Tap to Pay’ पेमेंट मेथड पर ज्यादा फोकस कर रहा है. इससे कस्टमर्स को कई तरह के फायदे मिलेंगे. उनका सर्विस एक्सपीरियंस बेहतर होगा.

सिक्यॉर्ड माध्यम

यह डिजिटल पेमेंट का ज्यादा सिक्योर्ड माध्यम है. इसमें ट्रांजैक्शन के दौरान कार्ड डिटेल शेयर नहीं की जाती है और सभी कस्टमर की डिटेल बैंक के सिक्यॉर्ड क्लाउड सर्वर में रखी जाती है. इसके अलावा यह सर्विस ज्यादा तेज भी होती है.

मास्टरकार्ड पर भी शुरू होगी सुविधा

फिलहाल iMobile Pay मोबाइल ऐप की मदद से‘Tap to Pay’ सर्विस की सुविधा वीजा का कार्ड पर उपलब्ध है. बहुत जल्द इसे मास्टरकार्ड पर भी शुरू किया जाएगा. अगर आप भी ICICI बैंक के कस्टमर हैं तो गूगल के प्ले स्टोर से iMobile Pay के न्यू वर्जन को डाउनलोड करें.

त्योहारी सीजन में होगा फायदा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक, कोई कस्टमर टैप सर्विस की मदद से एकबार में अधिकतम 5000 रुपए का ट्रांजैक्शन कर सकता है. अगर 5000 रुपए से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करना है तो इसके लिए PIN का इस्तेमाल करना होगा. त्योहारी सीजन में बैंक कि इस सुविधा से ग्राहकों को फायदा होगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष