UIDAI ने किया Aadhaar Card होल्डर्स के लिए बड़ा बदलाव, अपनी इस सर्विस के घटाए चार्ज

UIDAI ने अपने कस्टमर्स के लिए आधार वेरिफिकेशन को लेकर चार्ज कम कर दिए हैं. अब आपको वेरिफिकेशन के लिए 20 रुपये की जगह 3 रुपये देने होंगे.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 29, 2021 / 05:20 PM IST
UIDAI ने किया Aadhaar Card होल्डर्स के लिए बड़ा बदलाव, अपनी इस सर्विस के घटाए चार्ज
आप अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest Update) का वैरिफिकेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अपने कस्टमर्स के लिए आधार वेरिफिकेशन (Aadhaar Verification) को लेकर चार्ज कम कर दिए हैं. अब आपको वेरिफिकेशन के लिए 20 रुपये की जगह 3 रुपये देने होंगे. आपको बता दें UIDAI की इस पहल का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि इकाइयां विभिन्न सेवाओं और लाभों के जरिये लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिये उसकी ढांचागत सुविधाओं का फायदा उठायें.

NPCI – IAMAI के आयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में UIDAI के सीईओ सौरभ गर्ग ने कहा कि फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी में आधार का फायदा उठाने की कई संभावनाएं है. हमने ऑथेन्टिफिकेशन की फीस को 20 रुपये से घटाकर 3 रुपये कर दिया है. इसका उद्देश्य यह देखना है कि अलग-अलग एजेंसियां, संस्थाएं डिजिटल बुनियादी ढांचे का सही तरीके से प्रयोग कर सके, जो राज्य द्वारा बनाई गई हैं. इसे सही तरीक से उपयोग करने की जरूरत है तकि लोगों को बेस्ट सर्विस दी जा सके.

पिछले हफ्ते टेलिकॉम मिनिस्ट्री ने KYC प्रक्रियाओं को सरल बनाने और 15 सितंबर को कैबिनेट द्वारा घोषित टेलिकॉम सेक्टर से जुड़े सुधारों की शुरुआत करने के लिए कई आदेश जारी किए हैं.

इलेक्ट्रॉनिक रूप से जनसांख्यिकीय जानकारी लेने के लिए आधार का इस्तेमाल किया जा रहा है. ये सभी डेटा UIDAI से इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से लिए जा रहे हैं. टेलिकॉम विभाग के तुरंत और कॉन्टेक्टलेस KYC कराने के लिए भी आदेश जारी कर दिये हैं.

नए मोबाइल कनेक्शन जारी करने के लिए आधार आधारित E-KYC प्रक्रिया को फिर से शुरू किया गया है. टेलिकॉम सर्विस देने वाली कंपनियों से भी प्रति ग्राहक 1 रुपया UIDAI चार्ज करता है. यह प्रक्रिया पेपरलेस और डिजीटल है. यूआईडीएआई से टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर (TS{) द्वारा ग्राहक की तस्वीरों के साथ जनसांख्यिकीय विवरण ऑनलाइन प्राप्त किया जा रहा है.

Aadhaar Card कैसे करें वैरिफाई

आप अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card Latest Update) का वैरिफिकेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं. इसके लिए यूजर्स को resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर Log-in कर अपने 12 डिजिट के Aadhaar Number को रजिस्टर्स करना होगा. उसके बाद सिक्योरिटी कोड और कैप्चा भरें और Proceed To Verify पर क्लिक कर दें. क्लिक करने के बाद 12 डिजिट की संख्या की वैरिफिकेशन स्क्रीन पर दिखाई पड़ जाएगी. यही आपका असली आधार नंबर है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष