UIDAI की 166 स्टैंडअलोन आधार नामांकन केंद्र खोलने की योजना

डाकघरों और राज्य सरकारों द्वारा संचालित लगभग 52,000 आधार नामांकन केंद्रों के अलावा, 166 नियोजित केंद्रों में से 55 आधार सेवा केंद्र (एएसके) चालू हैं.

UIDAI की 166 स्टैंडअलोन आधार नामांकन केंद्र खोलने की योजना
एएसके सप्ताह के सभी दिनों में खुले हैं और अब तक दिव्यांग व्यक्तियों सहित 70 लाख से अधिक निवासियों को सेवा प्रदान कर चुके हैं

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की देश भर में 166 स्टैंडअलोन आधार नामांकन केंद्र खोलने की योजना है, शनिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया. वर्तमान में, बैंकों, डाकघरों और राज्य सरकारों द्वारा संचालित लगभग 52,000 आधार नामांकन केंद्रों के अलावा, 166 नियोजित केंद्रों में से 55 आधार सेवा केंद्र (एएसके) चालू हैं.

बयान में कहा गया है, “यूआईडीएआई देश भर के 122 शहरों में 166 स्टैंड-अलोन आधार नामांकन केंद्र खोलने की योजना बना रहा है.” एएसके सप्ताह के सभी दिनों में खुले हैं और अब तक दिव्यांग व्यक्तियों सहित 70 लाख से अधिक निवासियों को सेवा प्रदान कर चुके हैं.

परिचालन केंद्रों में मॉडल-ए एएसके के लिए प्रति दिन 1,000 नामांकन और अद्यतन अनुरोधों को संभालने की क्षमता है, मॉडल बी एएसके के लिए प्रति दिन 500 नामांकन और मॉडल सी एएसके के लिए प्रति दिन 250 नामांकन और अद्यतन अनुरोधों को संभालने की क्षमता है. अब तक 130.9 करोड़ से अधिक आधार नंबर स्‍थापित किए जा चुके हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष