आधार को 2 मिनट में कर सकते हैं वैरिफाई, इस तरह पता चलेगा आधार असली है या नकली

UIDAI: आधार कार्ड के निचले हिस्से में क्यूआर कोड बना होता है. इसे अपने मोबाइल के स्कैनर से स्कैन कर लें.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - August 26, 2021 / 05:58 PM IST
आधार को 2 मिनट में कर सकते हैं वैरिफाई, इस तरह पता चलेगा आधार असली है या नकली
mAadhaar ऐप में सेफ्टी पासकोड के साथ मिलती हैं ये सुविधा भी

आधार कार्ड की जरूरत हर जगह होती है. सरकारी योजनाओं से लेकर बैंक आदि सभी जगह आधार की जरूरत पडती है. लेकिन कई जगह आधार का मिसयूज भी हो रहा है. कई बार शातिर फर्जी आधार दे देते हैं. इन्‍हीं सब को देखते हुए अब UIDAI ने लोगों को सतर्क किया है. UIDAI ने अपने आधिकारिक टि्वटर हैंडल के जरिए इसकी जानकारी दी है. आधार कार्ड में किसी तरह का फर्जीवाड़ा नहीं हो इसके लिए UIDAI ने यूजर्स को सचेत किया है.

UIDAI ने अपने आधिकारिक टि्वटर हैंडल के जरिए कहा कि किसी भी आधार कार्ड का ऑनलाइन और ऑफलाइन वेरिफिकेशन किया जा सकता है. अगर ऑफलाइन वेरिफिकेशन करना है तो उसके QR कोड को स्कैन करना है. ऑनलाइन वेरिफिकेशन के लिए resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर जाकर 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें. आप चाहें तो एम-आधार ऐप से भी यह काम कर सकते हैं.

इस तरह करें आधार की जांच

आधार कार्ड की जांच करने के लिए resident.uidai.gov.in/verify लिंक पर क्लिक करने के बाद सिक्योरिटी कोड और कैप्चा कोड भरने के लिए कहा जाएगा. इससे पहले आपको 12 नंबर का आधार नंबर दर्ज करना होगा. अब वेरिफाई करने के लिए आपको proceed पर क्लिक करना होगा. यहां जाते हीं आपको आधार से जुड़ी सभी जानकारी एकसाथ मिल जाएगी. इस तरीके से आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपका आधार ओरिजिनल या नहीं. अगर ऑफलाइन चेक करना चाहते हैं तो आधार कार्ड के निचले हिस्से में क्यूआर कोड बना होता है. इसे अपने मोबाइल के स्कैनर से स्कैन कर लें. इससे सभी तरह की जानकारी एकसाथ मिल जाएगी.

टोल फ्री नंबर की भी ले सकते हैं मदद

आम लोगों की मदद के लिए यूएडीएआई ने पूर्व में एक टोल फ्री नंबर जारी किया था. सभी लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं हो सकते हैं, इसे देखते हुए यह टोल फ्री नंबर 1947 जारी किया गया था. आधार से जुड़ी और भी कोई समस्या हो तो इस नंबर पर फोन कर अपनी बात रखी जा सकती है. अगर आप चाहें तो यूआईडीएआई को मेल लिखकर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं या किसी प्रकार की जानकारी ले सकते हैं. इस मेल आईडी का पता है help@uidai.gov.in है. यह खास सेवा देश की अलग-अलग 12 भाषाओं में उपलब्ध है. इन भाषाओं में आप हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम. पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमी और ऊर्दू का सहारा ले सकते हैं.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।