धमाके को तैयार TataNeu सुपर ऐप, जानें इसके कमाल के फीचर्स

TataNeu:ऐप में ग्रॉसरी के सामानों के अलावा फिटनेस इक्यूपमेंट्स, दवाएं, एयर टिकट, रेल टिकट सहित कपड़े, जूते अजर जरूरत के दूसरे सभी सामान मिलेंगे.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 29, 2021 / 02:49 PM IST
धमाके को तैयार TataNeu सुपर ऐप, जानें इसके कमाल के फीचर्स
इसके साथ 1098 हेल्पलाइन बच्चों की मदद के लिए चलाई जा रही है जहां पर एनजीओं की सहायता से शिकायतों का निवारण किया जा रहा है

टाटा ग्रुप सभी प्रकार के कंज्यूमर सर्विसेज के लिए अपने सुपर ऐप पर काफी तेजी से काम कर रहा है. टाटा ने अपने इस सुपर ऐप का नाम ‘टाटान्यू’ (TataNeu) रखा है. टाटा ग्रुप के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन ने मंगलवार को अपनी सीनियर टीम को ‘टाटान्यू’ (TataNeu) सुपर ऐप की एक झलक दिखाई. जबकि TataNeu का व्यावसायिक लॉन्च अभी कुछ महीने दूर है क्योंकि इस ऐप में अभी कुछ काम बाकी है. इस ऐप को ट्रायल के लिए सबसे पहले टाटा के कर्मचारियों के लिए खोला जाएगा. अगले साल तक इस ऐप के लॉन्च होने की उम्मीद है.

क्या है TataNeu सुपर ऐप

यह शब्द 2010 में ब्लैकबेरी के संस्थापक माइक लज़ारिडिस ने दिया था. यह एक अम्ब्रेला ऐप है जिसके अंदर कई ऐप शामिल हैं.

जहां कुछ ऐप जैसे बिग बास्केट (BigBasket), 1MG, ताज (Taj), क्रोमा (Croma) और एयर एशिया (AirAsia) TataNeu में शामिल हो गए हैं, वहीं अन्य ऐप जैसे टाइटन (Titan), तनिष्क (Tanishq), क्लिक (Cliq) और स्टारबक्स (Starbucks) सरकार द्वारा कड़े ई कॉमर्स नियमों के चलते अभी तक शामिल नहीं हो पाए हैं.

टाटा ग्रुप का पहला कंज्यूमर ऐप

TataNeu का एक नया लॉयल्टी प्रोग्राम होगा जहां ग्राहक प्लेटफॉर्म पर की गई किसी भी अन्य खरीद के लिए रिडीम करने योग्य अंक हासिल कर सकते हैं. यह टाटा ग्रुप का पहला कंज्यूमर ऐप है.

अगस्त में बैंक ऑफ अमेरिका द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की क्षमता कम से कम 3 से 4 सुपर ऐप रखने की है.

सुपर ऐप की आकर्षक विशेषताओं में से एक यह है कि यह स्मार्टफोन की होम स्क्रीन को ऑटोमेटिक क्लीन-अप(clean up) करता है, जो डिजिटल रियल एस्टेट का उपयोगी हिस्सा है.

सब कुछ मिलेगा इस सुपर ऐप में

इस सुपर ऐप में ग्रॉसरी के सामानों के अलावा फिटनेस इक्यूपमेंट्स, दवाएं, एयर टिकट, रेल टिकट सहित कपड़े, जूते अजर जरूरत के दूसरे सभी सामान मिलेंगे.

टाटा ग्रुप ने इस सुपर ऐप के लिए तकरीबन 5100 करोड़ रुपये से अधिक का इन्वेस्टमेंट किया है. कुक दिनों पहले टाटा ग्रुप ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दिए अपने एक बयान में कहा कि उसने अपने दो ऑनलाइन कारोबार के लिए 5100 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष