भारतीय छात्रों का दिखा दम, अमेरिका ने रिकॉर्ड संख्या में दिए वीजा

Student Visas:इस प्रक्रिया से दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे. अमेरिका में भारतीय छात्रों के पढ़ाई करने से वैश्विक स्तर पर छात्रों का विकास होगा

भारतीय छात्रों का दिखा दम, अमेरिका ने रिकॉर्ड संख्या में दिए वीजा
अमेरिकी दूतावास भारतीय छात्रों के लिए एक छात्र मेला का आयोजन भी करेगा. इस मेले में वहां की शिक्षा प्रणाली और पढ़ाई के अवसरों के बारे में बताया जाएगा.

Student Visas: भारतीय छात्रों को वीजा देने के मामले में इस साल अमेरिका ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. अमेरिकी दूतावास ने अपने एक बयान में कहा कि कोविड-19 की चुनौतियों के बीच इस साल अमेरिका जाकर पढ़ने वाले भारतीयों छात्रों को बड़ी संख्या में वीजा दिया जा रहा है. अमेरिकी दूतावास के अनुसार, इस साल संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ाई करने के लिए 55 हजार से अधिक छात्रों को अब तक वीजा दिया जा चुका है और हर रोज सैकडों छात्रों को वीजा दिया जा रहा है. अगले कुछ महीनों में वसंत सेमेस्टर (spring semester) शुरू होने वाला है, यह वीजा इसी सेमेस्टर के लिए दिया जा रहा है.

भारत अमेरिका के बीच रिश्ते होंगे मजबूत

वीजा देने की कवायद उस समय शुरू हुई है जब सम्पूर्ण विश्व कोरोना की वजह से यात्रा को लेकर एक नई चुनौतियों का सामना कर रहा है.

कुछ समय से लगातार वीजा पर सख्ती की बातें सामने आरही रही थी ऐसे समय में वीजा मिलने की प्रक्रिया में तेजी को एक्सपर्ट एक अच्छी पहल बात रहे हैं.

इंडिया में अमेरिका के ऐम्बैसडर अतुल केशप ने बताया कि इस प्रक्रिया से दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे. अमेरिका में भारतीय छात्रों के पढ़ाई करने से वैश्विक स्तर पर छात्रों का विकास होगा और भारतीय छात्रों की प्रतिभा से अमेरिका को भी काफी फायदा होगा.

इस साल वीजा प्रक्रिया में दो महीने की देरी

कोरोना के कारण इस साल वीजा देने की प्रक्रिया में दो महीने की देरी हुई है. इससे पहले के सालों में छात्रों को मई महीने में ही वीजा देने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाती थी.

अमेरिकी दूतावास के मुताबिक इस साल वीजा देने में दो महीने की देरी हुई जिससे काम का बोझ थोड़ा बढ़ गया है. दूतावास ने बताया की देरी की वजह से काम ज्यादा करने के साथ साथ इस साल वीजा देने में एक नया रिकॉर्ड भी बना है.

हर साल अमेरिका में तकरीबन साढ़े चार हजार शैक्षणिक संस्थाओं में दाखिले के लिए वीजा दिए जाते हैं.

छात्रों के लिए एजुकेशन मेले का आयोजन

अमेरिकी दूतावास भारतीय छात्रों के लिए एक छात्र मेला का आयोजन भी करेगा. इस मेले में वहां की शिक्षा प्रणाली और पढ़ाई के अवसरों के बारे में बताया जाएगा.

इस मेले का आयोजन 27 अगस्त को ग्रेजुएट और 3 सितंबर को अंडर ग्रेजुएट छात्रों के लिए किया जाएगा. यह एक ऑनलाइन मेला होगा, इसमें छात्रों के साथ सवाल जवाब का भी एक सेशन रखा गया है. भारतीय छात्रों के लिए इस तरह का यह पहला आयोजन है.

दूसरे देशों की तुलना में अमेरिका में ग्रैजुएट की पढ़ाई करने वालों में भारत दूसरे स्थान पर है और चीन पहले स्थान पर है. बड़ी संख्या में वीजा आवेदन को देखते हुए अमेरिका ने हैदराबाद में एक नया कॉन्सुलेट सेंटर भी खोला है.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।