अब ग्रॉसरी की शॉपिंग के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं, घर पर ही डिलीवर हो जाएगा सारा सामान

Store2Door: गुजरात की रिटेल चेन ओसिया हाइपरमार्ट ने 'ग्रोसरी ओन व्हील्स' सर्विस शुरु की है, जिसके तहत ग्रोसरी प्रोडक्ट्स से भरी बस आपके गेट पर खड़ी रहती है.

अब ग्रॉसरी की शॉपिंग के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं, घर पर ही डिलीवर हो जाएगा सारा सामान

लॉकडाउन की वजह से अगर आप सामान खरीदने बाहर नहीं जा पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. लोगों की जरूरत को देखते हुए रिटेल कंपनियां नए विकल्प लेकर आई हैं. देश की सबसे पॉपुलर हाइपरमार्केट चेन बिग बाजार ने ग्राहकों के लिए स्टोर2डोर (Store2Door) स्कीम लांच की है. वहीं गुजरात की सबसे बड़ी रिटेल चेन ओसिया हाइपरमार्ट ने ‘ग्रोसरी ओन व्हील्स’ सर्विस शुरु की है, जिसके तहत ग्रोसरी प्रोडक्ट्स से भरी पूरी बस आपके गेट पर खड़ी रहती है. इसमें आप डिस्‍काउंट के साथ शॉपिंग कर सकते हैं.

ई-ऑर्डर पर एक हफ्ते की लंबी वेटिंग

कोरोना के लगातार आ रहे मामलों को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने लॉकडाउन का ऐलान किया है और इस दौरान ई-कॉमर्स के जरिए सिर्फ ग्रॉसरी और दवाओं जैसे जरूरी सामान की डिलिवरी जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं. ई-कॉमर्स इंडस्ट्री के दिग्गजों का कहना है कि डिजिटल प्लेटफॉर्मस पर बढ़ते ऑर्डर को देखते हुए वेटिंग पीरियड बढ़ा है.

चेन्नई जैसे शहरों में वेटिंग पीरियड एक हफ्ता तक बढ़ गया है जबकि दिल्ली और मुंबई में ये तुलनात्मक रूप से कम है. अमेजॉन फ्रेश सर्विस जो 2 घंटे में डिलिवरी का वादा करती है, वो भी अब दिल्ली में एक दिन बाद ही सामान पहुंचा रही है.

स्टोर2डोर सर्विस

‘स्टोर2डोर’ (Store2Door) स्कीम के जरिए मात्र 2 घंटे के अंदर बिग बाजार अपने स्टोर से सामान डिलीवर करती है. ऑर्डर करने के लिए ग्राहकों को ऑनलाइन पोर्टल shop.bigbazaar.com पर जाना होगा. साथ ही सामान को व्हाट्सअप और फोन के जरिए भी घर पर मंगवाया जा सकता है.

ग्रॉसरी की डिमांड बढ़ी

अमहदाबाद, कोलकाता, लखनऊ, पटना और जयपुर जैसे कुल 50 शहरों में क्षमता विस्तार पर काम कर रही फ्लिपकार्ट के एक अधिकारी ने कहा है कि ग्रॉसरी जिसमें फल और सब्जियां भी जोड़ ले तो इनमें डिमांड बढ़ी है. ग्रोफर्स का कहना है कि कुछ इलाकों में कोरोना मामले ज्यादा होने की वजह से डिलिवरी में समय लग रहा है. कुछ इलाकों में 2 घंटे में ही डिलिवरी हो जा रही है तो कहीं 1-2 दिन का समय लग रहा है.

ग्रॉसरी ऑन व्हील्स की 2013 से हुई थी शुरुआत

2013 से गुजरात में कारोबार कर रही रिटेल चेन ओसिया हाइपरमार्ट ने अहमदाबाद में ग्रोसरी ओन व्हील्स सर्विस शुरु की है. कंपनी ने इस सर्विस के लिए विशेष रूप से बस डिजाइन की है, जिसमें ग्रॉसरी का सामान रखा जाता है और बस अलग-अलग हाउसिंग सोसायटी के बाहर खडी रहती है. कंपनी के COO रंजित नायर बताते है कि, ”किचन में ऐसी कई चीजें होती है जिनकी जरूरत कभी भी हो सकती है.

वहीं एक चीज मंगवाने के लिए आप ऑनलाइन ऑर्डर नहीं दे सकते. मान ले कि आपने ई-कॉमर्स पर ऑर्डर दे दिया तो भी डिलिवरी में एक हफ्ते का समय लग सकता है. इसलिए हमने ग्राहकों को सुरक्षित और सुविधाजनक शॉपिंग का अनुभव देने के लिए ये सर्विस लांच की है.’’ गुजरात में 27 स्टोर्स का संचालन कर रही ये कंपनी अब छोटे शहरों में भी ग्रॉसरी ऑन व्हील्स सर्विस शुरु करने जा रही है.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।