टिकट कैंसिल कराने पर तुरंत मिलेगा रिफंड, जाने आईआरसीटीसी की इस सुविधा के बारे में

यहां यूजर को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा, पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 14, 2021 / 06:58 PM IST
टिकट कैंसिल कराने पर तुरंत मिलेगा रिफंड, जाने आईआरसीटीसी की इस सुविधा के बारे में
आईआईसीटीसी के पेमेंट गेटवे पर पहले सवाल उठाए जा रहे थे लेकिन अब अधिकारियों को कहना है कि, ये पूरी तरह सुरक्षित है

ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है. यात्रियों के लिए अब आईआरसीटीसी (IRCTC) ने नई सर्विस की शुरुआत की है. इस सुविधा के माध्‍यम से लोग ट्रेन की टिकट तुरंत बुक करा सकते हैं. वहीं टिकट कैंसिल कराने पर उन्‍हें रिफंड के लिए भी इंतजार नहीं करना होगा. इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी की IRCTC ने एक नया पेमेंट गेटेव iPay की शरुआत की है. आईआरसीटीसी ने यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया है.

पहले जहां पैसे कटने पर रिफंड मिलने में ज्यादा समय लगता था तो वहीं अब ये पैसा तुरंत आ जाएगा. ये सबकुछ अब आईआरसीटीसी के तहत मुमकिन हो पाएगा. यहां यूजर को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा, इसके बाद पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा.

समय की होगी बचत

IRCTC के मुताबिक, पहले जहां कंपनी का अपना पेमेंट गेटवे नहीं था तो ऐसे में उसे किसी दूसरे पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करना पड़ता था. ऐसे में इसमें काफी समय लगता था. यानी की किसी के अगर पैसे कट जाते थे तो वो वापस अकाउंट में देरी से आते थे. लेकिन अब ऐसा किसी के साथ नहीं होगा. आईआईसीटीसी के पेमेंट गेटवे पर पहले सवाल उठाए जा रहे थे लेकिन अब अधिकारियों को कहना है कि, ये पूरी तरह सुरक्षित है.

वेटिंग टिकट पर भी तुरंत मिलेगा पैसा

बता दें कि कई बार ऐसा होता है जब आप टिकट कर लेते हैं लेकिन आपका टिकट वेटिंग में आ जाता है. ऐसे में फाइनल चार्ट बन जाता है और फिर सिस्टम ऑटोमेटिकली आपका टिकट कैंसिल कर देता है. ऐसे में अब इसमें भी आपका रिफंड तुरंत आपको मिल जाएगा.

IRCTC iPay से इस तरह बुक करा सकते हैं टिकट

1. iPay से बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें.
2. अब यात्रा से जुड़ी डीटेल जैसे जगह और डेट भरें.
3. इसके बाद, अपने रूट के मुताबिक ट्रेन सेलेक्ट करें.
4. टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन ‘IRCTC iPay’ का मिलेगा.
5. इस ऑप्शन को चुन कर ‘पे ऐंड बुक’ पर क्लिक करें.
6. अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI डीटेल भरें.
7. इसके बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा जिसका कन्फर्मेशन आपको SMS और ईमेल से मिल जाएगा.
8. और सबसे खास बात कि भविष्य में दोबारा टिकट बुक करने पर आपको पेमेंट डीटेल फिर से नहीं भरनी होगी, आप तुरंत पे करके टिकट बुक कर सकेंगे.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष