रेलवे करेगा 3366 पदों पर भर्ती, 10 वीं पास कर सकते हैं आवेदन

पूर्वी रेलवे में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए की जानें वाली भर्तियां हावड़ा, सियालदह, आसनसोल, मलदा, कांचरापाड़ा, लिलुआ और जमालपुर डिवीजन के लिए होंगी.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 3, 2021 / 05:15 PM IST
रेलवे करेगा 3366 पदों पर भर्ती, 10 वीं पास कर सकते हैं आवेदन
उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से वैकेंसी निकाली गई है

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के पास नौकरी करने का सुनहरा अवसर है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 3366 पदों पर बंपर वैकेंसी निकाली है. 10 वीं पास अभ्यर्थियों की सभी भर्तियां पूर्वी रेलवे में की जाएगी. इन सभी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू हो रही हैं. पूर्वी रेलवे में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग (Apprenticeship Training in Eastern Railway) के लिए की जानें वाली यह भर्तियां हावड़ा, सियालदह, आसनसोल, मलदा, कांचरापाड़ा, लिलुआ और जमालपुर डिवीजन के लिए की जाएंगी.

महत्वपूर्ण तारीख

आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार 4 अक्टूबर से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 नवंबर, 2021 है.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं पास होना जरूरी है.

आयु सीमा

इन नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की उम्र कम से कम 15 साल और अधिकतम 24 साल के बीच होनी चाहिए.

पदों का विवरण

जिन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है उनमें मालदा डिवीजन के100 पद, कांचरापाड़ा डिवीजन के 190 पद, लिलुआ डिवीजन के 204 पद, जमालपुर डिवीजन के 678 पद, हावड़ा डिविजन के 659 पद, सियालदह डिवीजन के 1123 पद और आसनसोल डिविजन के 412 पद शामिल हैं.

चयन प्रक्रिया

अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा.

कैसे करना होगा आवेदन

इंडियन रेलवे (Indian Railway) में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले भारतीय रेलवे (Indian Railway) की आधिकारिक वेबसाइट www.rrcer.com पर जाकर जाकर आवेदन करना होगा. इसी के साथ ऑफलाइन आवेदन करने की सुविधा भी अभ्यर्थियों को दी गई है.

आवेदन शुल्क

आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये देने होंगे. जबकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी / महिला उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष