7th pay commission news: रेलवे कर्मचारियों को दीवाली से पहले मिला गिफ्ट

रेलवे के कर्मचारियों को दशहरे के पहले ही बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा. इससे 11.56 लाख नॉन गैजेटेड रेलवे कर्मचारियों फायदा मिलेगा.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 6, 2021 / 06:34 PM IST
7th pay commission news: रेलवे कर्मचारियों को दीवाली से पहले मिला गिफ्ट
रेलवे के कर्मचारियों को दशहरे के पहले ही बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा.

इस त्योहार रेलवे अपने कर्मचारियों को एक शानदार तोहफा देने वाला है. दरअसल में भारतीय रेलवे के नॉन गजटेट कर्मियों को बोनस दिए जाने का ऐलान बुधवार को किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी. उन्होंने बताया कि 78 दिनों के बोनस को कैबिनेट ने मंजूरी मिल गई है. रेलवे के कर्मचारियों को दशहरे के पहले ही बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा. सरकार के इस फैसले से करीब 11.56 लाख नॉन गैजेटेड रेलवे कर्मचारियों फायदा मिलेगा.

1985 करोड़ रुपये खर्च होंगे

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कर्मचारियों को आमतौर पर 72 दिन का बोनस दिया जाता है लेकिन उनकी सरकार 78 दिन का बोनस दे रही है. उन्होंने बताया कुल 1985 करोड़ रुपये खर्च होंगे. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस बार कर्मचारियों को 18000 रुपये बोनस के रूप में मिल सकते हैं.

लॉन्च की जाएगी पीएम मित्र योजना

मंत्री के कि बहुत ही विषम परिस्थितियों के बावजूद भी सरकार ने बोनस देने का फैसला लिया है. उन्होंने बताया कि पीएम मित्र योजना को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. इसके लिए आगामी पांच साल में 4,445 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इससे रोजगार के भी अवसर बढ़ने के साथ-साथ टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज में बहुत बड़े बदलाव होने की उम्मीद भी उन्होंने जताई है.

क्या है पीएम मित्र योजना

पीएम मित्र योजना में 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल पार्क तैयार होंगे. इससे 7 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और 14 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलने की उम्मीद भी जताई जा रही है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि राज्यों के बीच एक कॉम्पिटिशन होगा. इसमें देखा जाएगा कि कौन सा राज्य बेहतर सुविधा देगा. सारी चीजों को देखने परखने के बाद ही पार्क का निर्माण किया जाएगा.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष