प्रधानमंत्री मोदी ने देश के नाम संबोधन में क्या कहा? जानिए यहां

प्रधानमंत्री ने देश के नाम अपने संबोधन में टीकाकरण अभियान में 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार करने पर स्वास्थ्यकर्मियों को बधाई दी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने देश के नाम संबोधन में क्या कहा? जानिए यहां
बता दें कि देश में कल गुरुवार को 100 करोड़ कोविड वैक्सीन लगाने का आंकड़ा पूरा कर लिया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा शुक्रवार सुबह यह सूचना दी गई थी कि पीएम शुक्रवार को 10 बजे देश को संबोधित करेंगे. बता दें कि देश में कल गुरुवार को 100 करोड़ कोविड वैक्सीन लगाने का आंकड़ा पूरा कर लिया गया है. प्रधानमंत्री ने देश के नाम अपने संबोधन में टीकाकरण अभियान में 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार करने पर स्वास्थ्यकर्मियों को बधाई दी है.

विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के अंतर्गत भारत में टीकाकरण का आंकडा एक अरब के पार पहुंचने के साथ ही करीब 30 करोड़ लोगों का पूरी तरह से टीकाकरण हो गया है. यह इंडोनेशिया, पाकिस्तान या ब्राजील की कुल जनसंख्या से अधिक है. ये देश चीन, भारत और अमरीका के बाद सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश हैं.

टीकाकरण का यह आंकड़ा अमेरिका की कुल जनसंख्या के करीब है. इसका अर्थ यह हुआ कि भारत की गति से यदि इन देशों में टीकाकरण हुआ होता, तो अब तक वहां सभी लोगों को टीके लगाए जा चुके होते. भारत में एक ही दिन में कोविड वैक्सीन की ढ़ाई करोड़ डोज दी गई, जो की विश्व रिकॉर्ड है. यह संख्या ऑस्ट्रेलिया की कुल जनसंख्या के बराबर है.

पिछले महीने से प्रतिदिन औसतन करीब 70 लाख डोज दी जा रही है. इस दर से पता चलता है कि ढ़ाई करोड़ की जनसंख्या वाले किसी भी देश में तीन-चार दिनों में पहली डोज दी जा चुकी होती और कुछ महीनों में पूरा टीकाकरण हो गया होता.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष