ई-श्रम पोर्टल पर 27 लाख से अधिक असंगठित श्रमिकों ने पंजीकरण कराया: श्रम मंत्री

e-Shram Portal: सरकार 38 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों का इस पोर्टल के तहत पंजीकरण करना चाहती है और उन्हें आधार से जोड़ने की योजना है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 9, 2021 / 07:04 PM IST
ई-श्रम पोर्टल पर 27 लाख से अधिक असंगठित श्रमिकों ने पंजीकरण कराया: श्रम मंत्री
सरकार आपके लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था करेगी, जिससे आप आसानी से काम सीख सकेंगे और आपको रोजगार में मदद मिलेगी.

e-Shram portal: सरकार ने करोड़ों असंगठित कामगारों के कल्याण के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करने के इरादे से ई-श्रम (e-Shram) पोर्टल विकसित किया है, जिसे पिछले महीने ही लॉन्च किया गया था. श्रम और रोजगार मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि इस पोर्टल पर 27 लाख से अधिक असंगठित श्रमिकों को पंजीकृत किया गया है.

मंत्रालय के बयान के अनुसार, ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित कामगारों के पंजीकरण के लिए विभिन्न शिविरों का आयोजन किया जा रहा है. ऐसा ही एक शिविर गुरुवार को नई दिल्ली के श्रम शक्ति भवन में आयोजित किया गया था. इस भवन में विभिन्न मंत्रालयों में कार्यरत असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण के लिए शिविर का आयोजन किया गया था.

मंत्रालय ने बयान में कहा कि शिविर में गुरुवार को पोर्टल पर 80 से अधिक श्रमिकों के पंजीकरण की उम्मीद है. शिविर का उद्घाटन करते हुए श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने सभी से पोर्टल के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुंचाने और पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले श्रमिकों को होने वाले लाभों के बारे में बताने को कहा.

मंत्री ने कहा कि सभी असंगठित श्रमिकों का एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने से सरकार को असंगठित श्रमिकों के लिए कल्याणकारी योजनाएं बनाने में और उन तक लाभ पहुंचाने में मदद मिलेगी.

तेली ने ई-श्रम पोर्टल को गेम-चेंजर पोर्टल बताया. यह पोर्टल को पिछले महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों के तहत शुरू किया गया था. उन्होंने कहा कि अब तक 27 लाख से अधिक असंगठित श्रमिक पंजीकृत हो चुके हैं और भारत सरकार सभी राज्य सरकारों और अन्य हितधारकों के साथ पोर्टल पर श्रमिकों को पंजीकृत करने के लिए सक्रिय रूप से सहयोग कर रही है.

सरकार 38 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों का इस पोर्टल के तहत पंजीकरण करना चाहती हैं और उन्हें आधार से जोडने की योजना हैं.

ई-श्रम पोर्टल के तहत पंजीकरण पूरी तरह से मुफ्त है और श्रमिकों को अपने पंजीकरण के लिए सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी), या राज्य सरकार के क्षेत्रीय कार्यालयों में पंजीकरण के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करना पड़ता है। वे सीधे e-SHRAM पोर्टल eshram.gov.in के माध्यम से भी पंजीकरण कर सकते हैं.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष