तेजी से बढ़ रहे ओमीक्रोन के मामले

अध्ययनों से पता चलता है कि टीके की खुराक ले चुके लोगों को ओमीक्रोन से संक्रमित होने से बचने के लिए बूस्टर खुराक लेने की आवश्यकता पड़ेगी.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - December 21, 2021 / 11:12 AM IST
तेजी से बढ़ रहे ओमीक्रोन के मामले
कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 3,057 नए मामले आए और पिछले 24 घंटों में दो मरीजों की मौत हुई. राज्य में 284 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं और इनमें से 39 मरीज आईसीयू में हैं

अमेरिका में अब कोरोना वायरस (Corona) के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और पिछले हफ्ते संक्रमण के 75 प्रतिशत नए मामले इसी स्वरूप से संक्रमित पाए गए. संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के आंकड़े दिखाते हैं कि केवल एक सप्ताह में ओमीक्रोन संक्रमण के मामलों में तकरीबन छह गुना वृद्धि हुई है. न्यूयॉर्क क्षेत्र में संक्रमण के नए मामलों में से अनुमानित रूप से 90 प्रतिशत मरीजों में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है. राष्ट्रीय दर से पता चलता है कि अमेरिका में पिछले हफ्ते ओमीक्रोन स्वरूप के 6,50,000 से अधिक मामले आए.

सीडीसी के अनुसार, जून के अंत से देश में संक्रमण के मामलों के लिए डेल्टा स्वरूप जिम्मेदार था. नवंबर के अंत तक कोरोना वायरस के 99.5 प्रतिशत से अधिक मामले डेल्टा स्वरूप के कारण आए थे. सीडीसी निदेशक डॉ. रोचेल वालेन्स्की ने कहा कि नए मामले दिखाते हैं कि अन्य देशों में संक्रमण के मामलों में कितनी वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा, ‘‘ये संख्या बेहद खराब है लेकिन आश्चर्यजनक नहीं है.’’

ओमीक्रोन स्वरूप के बारे में शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि टीके की खुराक ले चुके लोगों को ओमीक्रोन से संक्रमित होने से बचने के लिए बूस्टर खुराक लेने की आवश्यकता पड़ेगी. हालांकि बूस्टर खुराक लिए बिना भी टीकाकरण से गंभीर रूप से बीमार पड़ने और मौत होने से बचा जा सकता है.

इस बीच, सिंगापुर की स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, देश में कोविड-19 के 195 नए मामले आए हैं जिनमें से 45 मामले ओमीक्रोन स्वरूप के हैं. सिंगापुर के एक शॉपिंग सेंटर में एक जिम से ओमीक्रोन के कई मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा आंकड़ों के अनुसार, ओमीक्रोन से संक्रमित 42 मरीज विदेश से आए हैं और तीन स्थानीय हैं.

वहीं, ऑस्ट्रेलिया की सबसे घनी आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स में मंगलवार को पहली बार कोविड-19 के नए मामले 3,000 के पार चले गए, जिससे प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन पर बूस्टर खुराक देने का अभियान तेज करने का दबाव बढ़ गया है.

न्यू साउथ वेल्स में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 3,057 नए मामले आए और पिछले 24 घंटों में दो मरीजों की मौत हुई. राज्य में 284 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं और इनमें से 39 मरीज आईसीयू में हैं.

मॉरिसन ने न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया राज्य में संक्रमण के मामले बढ़ने पर बुधवार को राष्ट्रीय मंत्रिमंडल की एक ‘‘अनौपचारिक’’ बैठक बुलाई है. विक्टोरिया में मंगलवार को कोविड-19 के 1,245 नए मामले आए और छह मरीजों की मौत हुई.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष