अब चंद सेकेंड्स में वाट्सएप पर पा सकते हैं Vaccination certificate, गौतम अदाणी ने किया ट्वीट

Vaccination certificate on whatsapp: देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदाणी ने सरकार की इस पहल की काफी सराहना की है.

अब चंद सेकेंड्स में वाट्सएप पर पा सकते हैं Vaccination certificate, गौतम अदाणी ने किया ट्वीट
देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है. Pixabay

Vaccination certificate on whatsapp: कोविड-19 वैक्सीनेशन के मामले में भारत चीन के बाद दुनिया में दूसरा बड़ा देश बन गया है. देश में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 50,86,64,759 पर जा पहुंचा है. देखने में आया है कि वैक्सीन लगवाने वाले कई लोगों से वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं हो पाता, लेकिन अब इसका भी समाधान आ गया है. सरकार ने अब इस प्रक्रिया को बेहद आसान कर दिया है. वैक्सीन लगवा चुके लोग महज कुछ सेकेंड्स में वाट्सएप पर अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पा सकते हैं.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पाने की आसान प्रॉसेस के बारे में बताया है. उन्होंने बताया कि लोगों को सिर्फ 3 स्‍टेप फॉलो करने होंगे. आइए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि आपको क्या करना होगा:

स्टेप 1. सबसे पहले वैक्सीन लगवा चुके लोगों को अपने मोबाइल में कॉन्‍टैक्‍ट नंबर 9013151515 सेव करना होगा.
स्टेप 2. अब इस नंबर पर ‘covid certificate’ टाइप करके भेजना होगा.
स्टेप 3. अब आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को दर्ज करते ही आपको वैक्‍सीनेशन सर्टिफिकेट मिल जाएगा.

देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदाणी ने सरकार की इस पहल की काफी सराहना की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि यह सोशल टेक्नोलॉजी का एक बेहतरीन उदाहरण है.

भारत में कोरोना वायरस की स्थिति

देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 3500 से अधिक नए संक्रमितों की गिरावट दर्ज की गई है. इस दौरान 35 हजार से अधिक नए केस मिले हैं. बता दें कि यह लगातार तीसरा दिन है, जब 40 हजार से कम नए मामले दर्ज हुए हैं. साथ ही प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्या भी 500 से नीचे आई है. हालांकि, केरल की स्थिति खराब है. नए मामलों में से आधे से ज्यादा केरल से ही हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार, सक्रिय मामले चार लाख दो हजार पर आ गए हैं. रिकवरी रेट 97.40 फीसद पर है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष