अब पेटीएम मिनी ऐप पर भी मिलेगी डिजिलॉकर की सुविधा, जानें क्या है इसका फायदा

मिनिस्ट्री ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के मुताबिक पेटीएम के साथ करार के तहत यूजर्स डॉक्यूमेंट्स को मिनी ऐप के जरिए डिजिलॉकर में ऐड, सेव, स्टोर कर सकेंगे

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 13, 2021 / 08:22 PM IST
अब पेटीएम मिनी ऐप पर भी मिलेगी डिजिलॉकर की सुविधा, जानें क्या है इसका फायदा
डिजिलॉकर का ऐक्सेस उन जगहों पर भी किया जा सकेगा जहां कनेक्टिविटी कमजोर होगी.

हर जगह डॉक्यूमेंट साथ ले जाने की समस्या से निजात दिलाने के लिए सरकार ने डिजिलॉकर (Digilocker) तैयार किया है लेकिन अब आपको इसके लिए अलग से ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है. दरअसल, अब पेटीएम (Paytm) के यूजर्स डिजिलॉकर का इस्तेमाल ऐप पर कर सकेंगे. कंपनी ने अपने मिनी-ऐप स्टोर (Mini-App Store) के जरिए डिजिलॉकर को इंटीग्रेट किया है. इस ऐप के जरिए डिजिलॉकर का ऐक्सेस उन जगहों पर भी किया जा सकेगा जहां कनेक्टिविटी कमजोर होगी।

डिजिलॉकर में रख सकते हैं अपने जरूरी डॉक्यूमेंट्स

डिजिलॉकर एक तरह का वर्चुअल लॉकर है. यह मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी की ओर से उपलब्ध कराया गया एक क्लाउड बेस्ड प्लेटफॉर्म है. इसमें आप अपने कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट, आधार, पेन कार्ड, एजुकेशनल सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस सर्टिफिकेट आदि को एक जगह डिजिटल फॉर्मेट में स्टोर कर सकते हैं.

पेटीएम से इस तरह उपयोग कर सकेंगे डिजिलॉकर

पेटीएम (Paytm) के जरिए डिजिलॉकर का उपयोग करने के लिए पहली बार पेटीएम आपसे कुछ परमिशन मांगेगा और बाकी फंक्शन डिजिलॉकर की तरह होंगे. डॉक्युमेंट्स को देखने और एक्सेस के लिए यूजर्स को पेटीएम ऐप पर युअर डॉक्युमेंट्स में प्रोफाइल सेक्शन पर जाना होगा. डिजिलॉकर पर एक बार डॉक्यूमेंट को ऐड करने के बाद उन्हें इंटरनेट की कम कनेक्टिविटी होने या ऑफलाइन होने पर भी एक्सेस किया जा सकेगा. मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के मुताबिक पेटीएम के साथ करार के तहत उसके यूजर्स अपने डॉक्यूमेंट्स को मिनी ऐप के जरिए डिजिलॉकर में ऐड, सेव और स्टोर कर सकेंगे.

पेटीएम पर दिखेगा डिजिलॉकर का ऑप्शन

डिजिलॉकर की सुविधा को ऑन करने के बाद आपको पेटीएम की तरफ से मुहैया कराई जा रही कई सुविधाएं नजर आएंगी, जिनमें डिजिलॉकर का भी ऑप्शन दिखाई देगा. डिजिलॉकर के आइकन पर क्लिक करने के बाद मिनी ऐप खुलेगा, जहां आप अपने सभी डॉक्यूमेंट देख और उनका एक्सेस कर सकेंगे.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष