एक हजार किलोग्राम खादी का तिरंगा फहराते हुए मोदी ने की ये अपील 

Khadi: प्रधानमंत्री ने कहा त्योहारों के इस मौसम में खादी और हस्तशिल्प को जिंदगी में शामिल करें व आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने में मजबूती दें

एक हजार किलोग्राम खादी का तिरंगा फहराते हुए मोदी ने की ये अपील 
source: pixabay, खादी इंडिया की ओर से इस उपलब्धि पर किए गए एक ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को एक अनूठी श्रद्धांजलि है.

Khadi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देशवासियों से त्योहारों के मौसम में खादी (Khadi) और हस्तशिल्प उत्पादों को अपने जीवन का हिस्सा बनाने और ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ के निर्माण के संकल्प को मजबूत करने का आह्वान किया. प्रधानमंत्री ने गांधी जयंती और देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में शनिवार को लेह घाटी के पास एक ऊंचे पहाड़ पर देश का सबसे बड़ा एक हजार किलोग्राम वजन का खादी का तिरंगा फहराए जाने का उल्लेख करते हुए यह बात कही.

एक ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने ये कहा

खादी इंडिया की ओर से इस उपलब्धि पर किए गए एक ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को एक अनूठी श्रद्धांजलि है.

गांधी जी के खादी प्रेम से सभी अवगत हैं. त्योहारों के इस मौसम में खादी और हस्तशिल्प को अपनी जिंदगी में शामिल करें और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने में मजबूती दें.’’

लेह में जो झंडा फहराया गया वह देश में निर्मित अब तक का सबसे बड़ा हाथ से बुना गया खादी का तिरंगा है, जोकि 225 फुट लंबा और 150 फुट चौड़ा है.

इसका वजन 1000 किलोग्राम है. यह झंडा मुंबई स्थित खादी डायर्स और प्रिंटर द्वारा बनाया गया है, जो खादी ग्रामोद्योग आयोग से संबद्ध है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष