IRCTC ने चारधाम यात्रा के लिए शुरू की स्‍पेशल ट्रेन

इस पैकेज में यात्रा करने के दो ऑप्शन हैं. अगर आप फर्स्ट एसी से यात्रा करते हैं तो एक व्यक्ति को 109595 रुपये देने होंगे.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 19, 2021 / 04:06 PM IST
IRCTC ने चारधाम यात्रा के लिए शुरू की स्‍पेशल ट्रेन
आईआरसीटीसी सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइजर रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी प्रदान करेगी

Char Dham Yatra Tour Package: अगर आप कम बजट में कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो आईआरसीटीसी आपके लिए एक बेहद खास पैकेज लाया है. इसमें आप बेहद कम बजट में चारधाम की यात्रा कर सकते हैं. इस पैकेज में आपको यात्रा से लेकर ठहरने तक सभी इंतजार लग्‍जरी मिलेंगे. ट्रेन से आप सभी तीर्थ स्‍थलों की यात्रा करेंगे.

इस पैकेज में आपको एक बार पैसे जमा करवाने हैं, इसके बाद होटल, आने-जाने और खाने की व्यवस्था आईआरसीटीसी की ओर से करवाई जाएगी. ऐसे में जानते हैं पैकेज में यात्रियों को क्या क्या सुविधाएं दी जा रही हैं और इस पैकेज की क्या खास बाते हैं.

जानिए कहां से शुरू होगी यात्रा

यह पैकेज दिल्ली से शुरू होगा. इसके बाद यात्रियों को दिल्ली से ब्रदीनाथ- ऋषिकेश- जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम, द्वारका, दिल्ली की यात्रा करवाई जाएगी. यह पूरी ट्रिप 15 रात और 16 दिन की होगी. पैकेज 18 सितंबर 2021 से जाने वाली है और दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से आपको ट्रेन लेनी होंगी. इसमें सिर्फ सेंकेंड एसी और फर्स्ट एसी की टिकट ही बुक हो सकती है.

ट्रेवल इंश्‍योरेंस मिलेगा

इस पैकेज में 6 रात डिलक्स कैटेगरी के होटल में रुकवाया जाएगा जबकि 9 रात ट्रेवल की वजह से ट्रेन में ही गुजारनी होगी. यात्रियों को वेज खाना उपलब्ध करवाया जाएगा और सभी यात्रियों को ट्रेवल इंश्योरेंस भी होगा. हालांकि पूरी यात्रा एसी के जरिए ही होगी, स्लीपर से यात्रा करने के इच्छुक लोगों इससे यात्रा नहीं कर सकते हैं.

इतने रुपये होंगे खर्च

अगर खर्चे की बात करें तो इस पैकेज में यात्रा करने के दो ऑप्शन हैं. अगर आप फर्स्ट एसी से यात्रा करते हैं तो एक व्यक्ति को 109595 रुपये देने होंगे, जबकि दो यात्रियों की बुकिंग पर 97195 और तीन लोगों की बुकिंग पर एक आदमी के 95500 रुपये देने होंगे. अगर आप सेकेंड एसी के जरिए यात्रा करना चाहते हैं तो एक व्यक्ति की बुकिंग पर 90985 रुपये, दो व्यक्तियों की बुकिंग पर 78585 रुपये और तीन जनों की बुकिंग पर 76895 रुपये देने होंगे.

इस तरह से करा सकते हैं बुकिंग

अगर आप भी इस पैकेज में बुकिंग करना चाहते हैं तो आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां आप अपने बजट और जरूरत के हिसाब से टिकट बुक करवा सकते हैं. इसके लिए आपको एक बार ही पेमेंट करना होगा और बाकी व्यवस्था आईआरसीटीसी की ओर से की जाएगी.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष