IRCTC ट्रेन और फ्लाइट के साथ अब बस का टिकट बुक करने की भी दे रही सुविधा

IRCTC के ऐप में यह सुविधा पहले भी दी जाती थी लेकिन यह सिर्फ ट्रायल बेस पर चल रही थी. अब इसे पूरे देश में लागू कर दिया गया है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 12, 2021 / 04:01 PM IST
IRCTC ट्रेन और फ्लाइट के साथ अब बस का टिकट बुक करने की भी दे रही सुविधा
अब IRCTC से बुक कर सकेंगे बस का टिकट भी

अभी तक IRCTC आपको ट्रेन और फ्लाइट का टिकट बुक करने के अलावा ट्रेन में फूड डिलीवरी और स्पेशल टूर पैकेज की सुविधा देता था लेकिन अब आपको इस ऐप की मदद से बस का टिकट बुक करने की सुविधा मिलने वाली है. हालांकि IRCTC ऐप में यह सुविधा पहले भी दी जाती थी लेकिन यह सिर्फ ट्रायल बेस पर चल रही थी. अब इसे पूरे देश में लागू कर दिया गया है. यात्री ट्रेन के साथ- साथ बस का टिकट भी आसानी से बुक कर सकेंगे. बस का टिकट बुक करने के लिए आपको किसी प्रकार का अतिरिक्त भुगतान नहीं करना होगा. वहीं एक ही प्लेटफॉर्म से अब आप ट्रेन, फ्लाइट और बस का टिकट बुक कर सकेंगे.

एक ऐप से मिलेंगे दो फायदे

IRCTC की मदद से बस का टिकट बुक कराने के लिए आपको सबसे पहले रेल कनेक्ट ऐप (Rail Connect App) को डाउनलोड करना होगा. इस ऐप के जरिए आपको यह फायदा होगा कि आप बस और ट्रेन का टिकट एक ही प्लेटफॉर्म से बुक कर सकेंगे. इस ऐप की मदद से टिकट बुक करना बेहद आसान होगा. वहीं टिकट बुक करने के लिए आपको किसी प्रकार का कोई शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा. बीते सोमवार से इस सेवा को पूरी तरह से लागू कर दिया गया है.

कैसे होगी बस के टिकट की बुकिंग

IRCTC के इस ऐप से बस का टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले रेल कनेक्ट ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद इसमें मांगी गई जानकारी देकर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा. अब आपको स्क्रीन पर दिए ऑप्शन में से बस को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद डेस्टिनेशन और तारीख चुनने के बाद आपको कई बस दिखेंगी जिसमें से समय के अनुसार आपको अपनी बस चुननी होगी. बस चुनने के बाद आपको स्क्रीन पर बस की सीटें दिखाई देंगी जिसे आपको चुनना होगा. ये प्रोसेस पूरी करने के बाद आपको पेमेंट करना होगी. पेमेंट होते ही आपका टिकट बुक हो जाएगा, जिसकी जानकारी आपको SMS के जरिए दी जाएगी.

IRCTC के साथ देशभर के करीब 50 हजार बस ऑपरेटर जुड़े

IRCTC की इस सुविधा के लिए इसके साथ देशभर के करीब 50 हजार बस ऑपरेटर्स जुड़े हैं. ये 22 राज्यों और 3 केंद्रशासित प्रदेशों में यात्रियों को उनकी डेस्टिनेशन तक पहुंचाएंगे. यात्रियों को प्राइवेट बस और राज्य सरकार की बसों की सुविधा IRCTC की ओर से दी जाएगी.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष