एम 1 चिप के साथ और दमदार हुई आईपैड प्रो की परफॉर्मेंस, किए जा सकते हैं प्रोफेशनल काम

iPad Pro: आईपैड प्रो का यह नया अवतार डिजाइन और लुक के मामले में पिछले मॉडल जैसा ही है. वजन और मोटाई (थिकनेस) में भी मामूली सा ही अंतर है

एम 1 चिप के साथ और दमदार हुई आईपैड प्रो की परफॉर्मेंस, किए जा सकते हैं प्रोफेशनल काम

iPad Pro: एप्पल के दीवानों के लिए अच्‍छी खबर है. दुनिया का का सबसे तेज टैबलेट आईपैड प्रो iPad Pro: अब एम 1 चिप के साथ और भी तेज व दमदार हो गया है.

एप्‍पल द्वारा खुद विकसित की गई एम 1 चिप ने आईपैड प्रो की परफॉर्मेंस को काफी बेहतर बना दिया है.

लुक व डिजाइन

आईपैड प्रो 2021 के 11-इंच और 12.9-इंच मॉडल अब नई एम 1 चिप के साथ उपलब्‍ध हैं. हालांकि आईपैड प्रो का यह नया अवतार डिजाइन और लुक के मामले में पिछले मॉडल जैसा ही है. वजन और मोटाई (थिकनेस) में भी मामूली सा ही अंतर है.

बेहतर कीबोर्ड

आईपैड प्रो एम 1 में एप्‍पल ने कीबोर्ड को बेहतर बनाया है. एम मिलीमीटर से भी कम की सटीकता के साथ मैजिक कीबोर्ड पिछले वर्जन से बेहतर और ज्‍यादा स्‍पेसिफिक हो गया है. सिल्वर मॉडल में सफेद और स्‍पेस ग्रे मॉडल में ब्‍लैक की-बोर्ड दिया गया है.

लिक्विड रेटिना एक्सडीआर डिस्‍प्‍ले

आईपैड प्रो की स्क्रीन ओएलईडी न होकर भी उसकी टक्कर का ही डिस्‍प्‍ले देती है. इसकी वजह है इसमें इस्तेमाल की गई लिक्विड रेटिना एक्सडीआर तकनीक, जो इसे काफी हाई कंट्रास्ट रेंज प्रदान करती है.

इसकी ब्राइटनेस जरूरत के मुताबिक खुद से एडजस्ट हो जाती है. डिस्प्ले 1,600 निट्स ब्राइटनेस देने में सक्षम है, जो अन्य टैबलेट्स की तुलना में लगभग 200 फीसदी ज्यादा है.

प्रोफेशनल काम करने वालों के लिहाज से इसकी गुणवत्ता काफी बेहतर है. हालांकि 11 इंच आईपैड प्रो एक्सडीआर डिस्प्ले के साथ नहीं आता.

कैमरा

आईपैड प्रो के 11-इंच और 12.9 इंच मॉडल में क्रमश: 12 और 10 मेगापिक्सल रियर कैमरा दिए गए हैं, जो वाइड एंगल कवरेज देते हैं. इसके अलावा 12 एमपी फ्रंट कैमरा भी आज के दौर में वीडियो कॉल और कॉन्फ्रेंसिंग की जरूरतें पूरी करने में सक्षम है.

इसमें वीडियो कॉल के लिए खास फीचर दिया गया है, जिसकी बदौलत कॉल के दौरान आपके हिलने-डुलने पर भी आपका चेहरा फोकस में बना रहता है.

तेज परफॉर्मेंस और मल्‍टी टास्किंग

एम 1 चिप को आईपैड प्रो की सबसे बड़ी खूबी या यूएसपी कहा जा सकता है, जिसे एप्पल मैकबुक में भी इस्तेमाल कर रहा है. यह 8 कोर वाला सीपीयू दुनिया में सबसे तेज है और ए127 बायोनिक के मुकाबले डेढ़ गुनी बेहतर परफॉर्मेंस देता है.

इसकी ताकत का अहसास तब होता है, जब आप अपने आईपैड पर प्रोफेशनल फोटो या वीडियो एडिटिंग का काम करते हैं.

यह चिप लूमाफ्यूजन, फोटोशॉप, पिक्सलमीटर और प्रोक्रिएट जैसे भारी और जटिल सॉफ्टवेयर्स को भी बड़ी आसानी से इस छोटे से टैबलेट में पूरी दक्षता के साथ चलाने में सक्षम बनाती है.

इसके अलावा इसने मल्‍टी टास्किंग को भी काफी तेज बना दिया है. 5जी नेटवर्क पर इसकी स्पीड देखते ही बनती है. हालांकि इसमें आईपैड ओएस 15 का भी काफी हाथ है.

रैम व स्‍टोरेज

आईपैड प्रो के नए अवतार में 16 जीबी रैम एम 1 प्रोसेसर को अपनी पूरी ताकत के साथ काम करने का मौका देती है. इसका 2 टीबी का स्टोरेज भी टैबलेट के हिसाब से बहुत अधिक है.

यह उन प्रोफेशनल्‍स के लिए काफी उपयोगी है जिन्हें काफी बड़ी-बड़ी फ़ाइलों के साथ काम करना होता है.

थंडरबोल्ट से बेहतर कनेक्टिविटी

नया आईपैड प्रो थंडरबोल्ट के साथ आता है, जो मौजूदा यूएसबी-सी कनेक्टर्स के साथ काम करता है और आईपैड प्रो को एक्सेसरीज के व्यापक इकोसिस्टम जैसे स्टोरेज, डिस्प्ले और डॉक को कनेक्ट करने और हाई स्पीड ट्रांसफर में सक्षम बनाता है.

कीमतें

नए 11-इंच आईपैड प्रो की कीमत 68,305 रुपये से शुरू होती है, जबकि 12.9-इंच आईपैड प्रो की कीमत 94,905 से शुरू होती है.

इसके अलावा इन टैबलेट्स के लिए सेकेंड जेनरेशन एप्पल पेंसिल 9,810 रुपये में उपलब्ध है और स्मार्ट कीबोर्ड फोलियो 11-इंच आईपैड प्रो के लिए 15,900 रुपये और 12.9-इंच आईपैड प्रो के लिए 17,900 में उपलब्ध है.

स्मार्ट फोलियो 11-इंच आईपैड प्रो के लिए 7,500 और 12.9-इंच आईपैड प्रो के लिए 9,900 रुपये में पांच रंगों में उपलब्ध है.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष