भारतीय नौसेना ने टेक्निकल और एजुकेशन ब्रांच के लिए मांगे आवेदन जल्‍द करें अप्‍लाई

भारतीय नौसेना ने एग्जीक्यूटिव, टेक्निकल और एजुकेशन ब्रांच के लिए SSC अधिकारी के पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. आवेदन करने की आखिर 5 अक्टूबर है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 22, 2021 / 01:02 PM IST
भारतीय नौसेना ने टेक्निकल और एजुकेशन ब्रांच के लिए मांगे आवेदन जल्‍द करें अप्‍लाई
भारतीय नौसेना ने निकाली भर्ती, 5 अक्टूबर है लास्ट डेट

भारतीय नौसेना (Indian Navy) में नौकरी करने का सपना देखने वालों के लिए अधिकारी बनने का बेहतरीन मौका है.
भारतीय नौसेना ने एग्जीक्यूटिव, टेक्निकल और एजुकेशन ब्रांच के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन (SSC) अधिकारी के पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. इन पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 अक्टूबर है. आवेदन करने के इच्छुक युवा वेबसाइट https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर जाकर वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 181 अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा.

महत्वपूर्ण तारीख

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू:18 सितंबर 2021

आवेदन करने की आखिरी तारीख: 5 अक्टूबर 2021

आयु सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 23 साल के बीच होना चाहिए.

पदों का विवरण

सामान्य सेवा हाइड्रो कैडर – 45 पद, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) – 04 पद, पायलट – 15 पद, शिक्षा शाखा – 18 पद, ऑब्जर्वर – 08 पद, लॉजिस्टिक्स – 18 पद, इंजीनियरिंग शाखा (सामान्य सेवा) – 27 पद, विद्युत शाखा (सामान्य सेवा) – 34 पद, नेवल आर्किटेक्ट (एनए) – 12 पदों पर भर्ती की जाएगी.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

एक्जीक्यूटिव, टेक्निकल और एजुकेशन ब्रांच के लिए एजुकेशनल क्वालिफिकेशन अलग- अलग रखी गई है.

एग्जीक्यूटिव ब्रांच

सामान्य सेवा, जीएस (एक्स), हाइड्रो कैडर – कैंडिडेट्स को मिनिमम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में बीई/बीटेक डिग्री होनी चाहिए. एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी)/ऑब्जर्वर/पायलट- AICTE से मान्यता प्राप्त संस्थान/ यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में बीई/बी.टेक डिग्री होनी चाहिए. साथ ही मिनिमम 60% मार्क्स के साथ 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए.

एजुकेशन ब्रांच

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को BSC में फिजिक्स के साथ गणित होना चाहिए. वहीं MSC फर्स्ट डिवीजन से पास होना चाहिए. MA (इतिहास) में मिनिमम 55% मार्क्स और बीई / बी.टेक डिग्री (इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन / इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार / इलेक्ट्रिकल) की डिग्री 60% मार्क्स के साथ पास होना चाहिए.

टेक्निकल ब्रांच

इंजीनियरिंग शाखा (सामान्य सेवा) –कैंडिडेट्स के पास एयरोस्पेस, ऑटोमोबाइल, इंडस्ट्रीयल इंजीनियरिंग और इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल के साथ मैकेनिकल में मिनिमम 60% मार्क्स के साथ बीई बीटेक होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया

SSB में प्रदर्शन के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. जिसके बाद उम्मीदवारों की चयन उनके परफॉर्मेंस और डिग्री के मार्क्स के आधार पर होगा.

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष