खो गया है पैन कार्ड तो न हों परेशान, जाने किस तरह घर बैठे कर सकते हैं अप्‍लाई

इस सुविधा का फायदा वे पैन कार्डधारक ही फायदा उठा सकते हैं, जिसकी पैन लेटेस्ट पैन ऐप्लीकेशन की प्रोसेसिंग NSDL e-Gov के जरिए की गई है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 11, 2021 / 02:45 PM IST
खो गया है पैन कार्ड तो न हों परेशान, जाने किस तरह घर बैठे कर सकते हैं अप्‍लाई
पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने और अपने घर तक पहुंचाने के लिए आपको कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा

PAN Card: परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) की जरूरत आजकल सभी कामों में होती है. ये एक बहुत जरूरी डाक्‍यूमेंट है. कई बार पैन कार्ड खो जाने पर या गिर जाने पर लोगों को काफी परेशानी होती है. अगर आपका भी पैन कार्ड गुम हो गया है तो परेशान होने की बात नहीं है. आप आसानी से घर बैठे ही पैन कार्ड के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बताने जा रहे हैं.

ये कार्डधारक ही उठा सकते हैं फायदा

रिप्रिंट तभी किया जा सकता है, अगर कार्ड की डिटेल्स में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इस सुविधा का फायदा वे पैन कार्डधारक ही फायदा उठा सकते हैं, जिसकी पैन लेटेस्ट पैन ऐप्लीकेशन की प्रोसेसिंग NSDL e-Gov के जरिए की गई है या इनकम टैक्स विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर इंस्टैंट ई-पैन सुविधा का इस्तेमाल करके पैन हासिल किया गया है.

इसका करें इस्तेमाल

पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं- https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html

इसका रखें ध्‍यान

अपने पैन कार्ड को रिप्रिंट कराने के लिए आपको दिए गए लिंक पर जाकर फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म में आपको पैन नंबर, आधार नंबर, जन्म तिथि आदि डिटेल्स को भरना होगा. आवेदक को कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने के लिए आधार की डिटेल्स का इस्तेमाल करने के लिए सहमति देनी होगी. आखिर में फॉर्म को सब्मिट करने के लिए आपको कैप्चा कोड डालना होगा.

इतना देना होगा शुल्‍क

पैन कार्ड को दोबारा प्रिंट कराने और अपने घर तक पहुंचाने के लिए आपको कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा. फॉर्म भरने के लिए बाद इसकी ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी. भारत में कार्ड पहुंचाने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना होगा.

भारत के बाहर के पते पर कार्ड डिलीवर करने के लिए आपको 959 रुपये का भुगतान करना होगा.
शुल्क का भुगतान करने के बाद, इनकम टैक्स विभाग के डेटाबेस में उपलब्ध पते पर आपका रिप्रिंट हुआ पैन कार्ड भेज दिया जाएगा.

अगर आपने लेटेस्ट पैन ऐप्लीकेशन UTIITSL की वेबसाइट पर की थी, तो रिप्रिंट की ऐप्लीकेशन को इस लिंक पर जाकर सब्मिट करना होगा: https://www.myutiitsl. com/PAN_ONLINE/homereprint.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।