अगले वित्त वर्ष में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उतरेगी होंडा मोटरसाइकिल

अभी इसके ब्योरे को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन हमने अगले वित्त वर्ष में इलेक्ट्रिक वाहन उतारने की प्रतिबद्धता जताई है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 24, 2021 / 03:41 PM IST
अगले वित्त वर्ष में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उतरेगी होंडा मोटरसाइकिल

electric vehicle: दोपहिया क्षेत्र की प्रमुख कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) अगले वित्त वर्ष में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उतारने की तैयारी कर रही है. एचएमएसआई के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आत्सुशी ओगाता ने यह जानकारी दी. कंपनी देश में एक्टिवा और शाइन जैसे लोकप्रिय ब्रांड बेचती है. इस साल त्योहारी सीजन समाप्त होने के बाद कंपनी अपने डीलर भागीदारों से इलेक्ट्रिक स्कूटर की व्यवहार्यता के बारे में चर्चा शुरू करेगी.

उन्होंने कहा कि एचएमएसआई ने अपनी मूल कंपनी जापान की होंडा मोटर कंपनी के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद इस खंड में उतरने का फैसला किया है.

उन्होंने कहा, ‘‘अभी इसके ब्योरे को अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन हमने अगले वित्त वर्ष में इलेक्ट्रिक वाहन उतारने की प्रतिबद्धता जताई है.’’

यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन का भारत में परीक्षण शुरू कर दिया है, ओगाता ने कहा, ‘‘आधिकारिक रूप से ऐसा नहीं किया गया है। लेकिन दिवाली के बाद हम अपने डीलरों के साथ इसकी व्यवहार्यता पर अध्ययन करेंगे.’’

उन्होंने कहा कि सरकार हरित ढांचे में निवेश को समर्थन दे रही है. ऐसे में कई घरेलू के साथ विदेशी कंपनियां इस क्षेत्र में निवेश कर रही हैं.

ओगाता ने कहा, ‘‘लोगों ने छोटी दूरी की यात्रा के लिए ईवी का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, लेकिन लंबी दूरी की यात्रा और ग्रामीण इलाकों में अभी इंटरनल कम्बशन इंजन वाले दोपहिया की ही मांग है.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।