LHB कोच के साथ चली हीराखंड एक्सप्रेस, जानें क्या है इस कोच की खासियत

रेलवे जल्द ही LHB कोच को ट्रेनों में लगाने जा रहा है. इसकी शुरुआत हीराखंड एक्सप्रेस से हो चुकी है. रेलवे ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - September 10, 2021 / 07:53 PM IST
LHB कोच के साथ चली हीराखंड एक्सप्रेस, जानें क्या है इस कोच की खासियत
हीराखंड एक्सप्रेस LHB कोच के साथ हुई रवाना

अब आपको ट्रेन में लगने वाले झटके से जल्द ही निजात मिलने वाली हैं. इसके साथ ही एक्सीडेंट के दौरान कोच के पलटने की संभावना भी कम हो जाएगी. दरअसल में रेलवे जल्द ही जर्मन फर्म लिंक हॉफमैन बुश (LHB) कोच को ट्रेनों में लगाने जा रहा है. इसकी शुरुआत हीराखंड एक्सप्रेस (08445/08446 ) से हो चुकी है. रेलवे ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. रेल मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हीराखंड एक्सप्रेस के नए LHB रेक को झंडी दिखाकर रवाना किया. इस ट्रेन को राजधानी नई दिल्ली स्थित रेल भवन से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

जल्द ही पुराने कन्वेंशनल कोच की जगह लगेंगे नए LHB कोच

ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों को जल्द ही ट्रेन में नए कोच लगे दिखाई देने वाले हैं. इंडियन रेलवे ने पुराने कन्वेंशनल कोच की जगह पर नए LHB कोच लगाने का फैसला किया है. रेलवे ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन कोच को तैयार किया है. नए LHB कोच एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस होने के साथ ही बहुत आरामदायक भी होंगे. रेलवे ने ट्वीट कर बताया कि फेज वाइस कन्वेंशनल कोच को LHB कोच से बदला जाएगा. मतलब ट्रेन की कैटेगरी के हिसाब से इनमें बदलाव होगा.

क्यों खास है LHB कोच

यह कोच पुराने कन्वेंशनल कोच के मुकाबले ज्यादा आरामदायक और सुरक्षित होंगे. स्टेनलेस स्टील से बने होने के कारण यह वजन में हल्के भी होंगे. इस कोच में सफर करने के दौरान पलटने का खतरा भी काफी कम रहेगा. इसी के साथ ट्रेन में अभी आपको जो झटके लगते हैं वह इन कोच में नहीं लगेंगे. नए LHB कोच एंटी टेलीस्कोपिक हैं. इसका मतलब यह है कि यह कोच किसी भी स्थिति में फ्लिप नहीं करेंगे. इन कोच के लगने से ट्रेन की स्पीड भी बढ़ जाएगी. एलएचबी कोच के साथ ट्रेन की स्पीड बढ़कर 160 किमी/घंटा हो जाएगी.

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष