सरकार ने हटाया बैन, अब 100% क्षमता के साथ उड़ान भर सकेंगी डोमेस्टिक फ्लाइट

अभी तक एयरलाइंस 85% पैसेंजर्स की क्षमता के साथ फ्लाइट की सर्विस दे रही हैं. आदेश के मुताबिक एयरलाइंस 18 अक्टूबर से पूरी क्षमता के साथ उड़ान भरेंगी.

  • Money9 Hindi
  • Publish Date - October 13, 2021 / 01:06 PM IST
सरकार ने हटाया बैन, अब 100% क्षमता के साथ उड़ान भर सकेंगी डोमेस्टिक फ्लाइट
केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जल्द ही प्रदेश में नए टर्मिनल भवन बनाने की घोषणा करने के साथ ही कहा कि उत्तर प्रदेश में यह नौवां हवाई अड्डा है और आने वाले समय में 17 हवाई अड्डे प्रदेश में बनाए जाएंगे.

आप देश में कहीं हवाई यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. अब आपको फ्लाइट (Flight) के टिकट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. आपको आसानी से टिकट मिलने के साथ ही कंफर्म सीट मिल जाएगी. दरअसल सरकार ने एयरलाइंस द्वारा संचालित की जा रही डोमेस्टिक फ्लाइट (Domestic Flight) पर कैपिसिटी पर लगाई गई कैप को हटा दिया है. कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार ने डोमेस्टिक फ्लाइट के संचालन में पैसेंजर्स की 85% कैपेसिटी को ही परमिशन दी थी. हालांकि सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को हटा दिया गया है. अब एयरलाइंस 100 प्रतिशत पैसेंजर्स कैपेसिटी के साथ फ्लाइट ऑपरेशन कर सकेंगी. यह छूट 18 अक्टूबर से मिलने लगेगी.

एयरलाइंस को करना होगा नियमों का पालन

एयरलाइंस को पूरी क्षमता के साथ फ्लाइट का संचालन करने की अनुमति नागर विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) की तरफ से दी गई है. हालांकि मंत्रालय ने एयरलाइंस कंपनियों सख्त आदेश भी दिए हैं. इस आदेश के मुताबिक एयरलाइंस कंपनियों को सफर के दौरान कोविड (COVID-19) से जुड़ी गाइडलाइन का पालन भी सख्ती से करना होगा. अभी तक एयरलाइंस सिर्फ 85% पैसेंजर्स कैपेसिटी के साथ फ्लाइट की सर्विस दे रही हैं. आदेश के मुताबिक एयरलाइंस 18 अक्टूबर से पूरी क्षमता के साथ उड़ान भरेंगी.

25 मई से शुरू हुआ है डोमेस्टिक फ्लाइट का संचालन

कोरोना के कारण लंबे समय देश में प्रतिबंध लगाया गया था. इसी के चलते डोमेस्टिक फ्लाइट के संचालन को भी रोक दिया गया था. बीती 25 मई से डोमेस्टिक फ्लाइट के संचालन की अनुमति सरकार ही ओर से दी गई थी. हालांकि इस दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के निर्देश विमान कंपनियों को दिए गए थे.

बढ़ रही पैसेंजर्स की संख्या

फ्लाइट शुरू होने के बाद पैसेंजर्स की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हुई है. नागर विमानन मंत्रालय के मुताबिक, 11 अक्टूबर को कुल 5,35,210 घरेलू पैसेंजर्स ने सफर किया. इनके लिए कुल 4,625 फ्लाइट्स मूवमेंट हुए.

 

 

हमें फॉलो करें

(मार्केट अपडेट और जाने अमीर कैसे बने सिर्फ आपके Money9 हिंदी पर)

लेटेस्ट वीडियो

Money9 विशेष