आज से बढ़ गया आपके बटुए पर बोझ: महंगी हुई कई चीजें, देखिए पूरी लीजिए

Goods price Hike- 1 अप्रैल से मारुति सुजुकी और निसान ने कारों के दाम बढ़ा दिए हैं. वहीं, हीरो मोटोकॉर्प ने भी बाइक के दाम बढ़ाने का ऐलान किया.

आज से बढ़ गया आपके बटुए पर बोझ: महंगी हुई कई चीजें, देखिए पूरी लीजिए

Goods price Hike: 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू हो गया है. और नए वित्त वर्ष के साथ ही आपके बटुए पर भी बोझ बढ़ गया है. 1 अप्रैल से आपकी जरूरत की कई चीजें महंगी हो गई हैं. इलेक्ट्रोनिक से लेकर गाड़ियों तक के दाम बढ़ गए हैं. अगर आप नया टीवी, फ्रिज, एसी या फिर मोबाइल फोन और कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो अब आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे. आइए जानते हैं कि कौन कौन-सी चीजें 1 अप्रैल के बाद से आपकी जेब पर भारी पड़ने वाली हैं.

महंगी होगी कार और बाइक
1 अप्रैल से मारुति सुजुकी और निसान ने कारों के दाम बढ़ा दिए हैं. वहीं, हीरो मोटोकॉर्प ने भी बाइक के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है. कीमतों में इजाफे के पीछे लागत बढ़ने का हवाला दिया गया है. मारुति सुजुकी के अलावा Nissan और रेनॉ की कारें भी महंगी हो गई हैं. इसके अलावा किसानों को भी झटका लगने वाला है, क्योंकि ट्रैक्टर के दाम भी बढ़ रहे हैं.

हवाई सफर हो जाएगा महंगा
DGCA ने 1 अप्रैल से एयर सिक्योरिटी फीस (ASF) में बढ़ोतरी करने जा रहा है. इससे हवाई सफर महंगा हो जाएगा. डोमेस्टिक फ्लाइट्स में किराया कम से कम 5 फीसदी बढ़ जाएगा. घरेलू यात्रा करने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के नाम पर 200 रुपए और विदेशी यात्रियों को 12 डॉलर देने होंगे.

TV हो जाएंगे महंगे
1 अप्रैल 2021 से टीवी खरीदना (Goods price Hike) महंगा हो गया है. पिछले कुछ महीनों से लगातार टीवी के दाम बढ़ रहे हैं. 1 अप्रैल 2021 से टेलीविजन के दाम 2000 रुपए से लेकर 3000 रुपए तक बढ़ने की संभावना है. चीन से आयात के मोर्चे पर बैन के बाद टीवी की कीमतों में उछाल आया है.

मोबाइल फोन हो जाएंगे महंगे
1 अप्रैल से मोबाइल (Smartphone) भी महंगे हो जाएंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया था. जिसमें मोबाइल पोर्ट्स, मोबाइल चार्जर, अडॉप्टर, बैटरी और हेडफोन वगैरह शामिल हैं.

AC भी हो सकता है महंगी
इस गर्मी में नए AC और रेफ्रिजरेटर (Goods price Hike) खरीदारों को झटका लगने वाला है. नए वित्त वर्ष से एसी और रेफ्रिजरेटर महंगे हो जाएंगे. कंपनियों ने कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते दाम बढ़ाने का हवाला दिया है. एयर कंडीशनर के दाम 1500 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक बढ़ सकते हैं. पिछले महीने ग्लोबल मार्केट में ओपन-सेल पैनल के दाम में 35 फीसदी का इजाफा हुआ है.

पर्सनल फाइनेंस पर ताजा अपडेट के लिए करें।